सुहागिन स्त्रियों को कब बाल धोने चाहिए

 स्त्रियों को कब बाल धोना चाहिए सफलता के लिए




सुहागन स्त्रियों से घर की सुख समृद्धि निर्भर होती है उन्हें घर की लक्ष्मी कहा जाता है। ऐसे में उन्हें कब अपने बाल धोने चाहिए और कब नहीं यह तिथि और वार पर भी निर्भर करता है। पहले हम बात करते हैं तिथि की, सुहागन स्त्रियों को अमावस्या पूर्णिमा और एकादशी के दिन अपने बाल नहीं धोने चाहिए। ज्योतिष शास्त्र की नजर से अगर हम देखते हैं तो अमावस ,एकादशी और पूर्णिमा तिथि के दिन चंद्र या तो उच्च की स्थिति में होता है या नीच स्थिति में होता है। चंद्र उच्च या नीचे स्थिति में हो तो वह मस्तिष्क पर असर करता है। इसीलिए इन तिथियों में सुहागिन स्त्रियों को बाल नहीं धोने चाहिए।
हमारे हिंदू पंचांग के अनुसार सभी त्योहार तिथि के अनुसार ही मनाए जाते हैं जो कि शुभ होते हैं इसीलिए त्योहारों के 1 दिन पहले बाल धोना उचित होगा परंतु त्यौहार के दिन बाल नहीं धोना चाहिए।
आब जानते हैं वारो के बारे में, किन वारो में बाल धोने चाहिए और किन वारो में बाल नहीं धोने चाहिए।
रविवार के दिन सुहागन महिलाएं बाल धो सकती हैं ।अगर रविवार के दिन सुहागन कोई व्रत कर रही हैं या सूर्य भगवान की आराधना कर रही हो तो उस दिन बाल नहीं धोने चाहिए । किसी अनिवार्य कारणों से आपको रविवार के दिन बाल धोना पड़े तो आप गुड़हल के फूल का रस अपने बालों में लगाकर धो सकते हैं।
सोमवार के दिन सुहागन स्त्रियां बाल धो सकते हैं।अगर सोमवार के दिन सुहागन स्त्रियां व्रत रखती हैं तो बाल नहीं धोने चाहिए ,कोई कारण वश अगर आपको बाल धोना पड़े तो पलाश के फूलों को पानी में मिलकर बाल धो ले।

मंगलवार के दिन सुहागन स्त्रियां को बाल नहीं धोना चाहिए ।उस दिन बाल धोने से आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है साथ ही वैवाहिक जीवन में बाधाएं आती है, इसी कारण मंगलवार को बाल धोना पड़े तो उसके दोष से बचने के लिए यह उपाय कर सकते हैं आंवले के चूर्ण या पेस्ट बनाकर उसे अपने बालों में लगा ले फिर धो लें।
बुधवार के दिन सुहागन स्त्रियां बाल धो सकती है। स्त्रियां के छोटे भाई हैं तो उन्हें बुधवार को बाल नहीं धोने चाहिए ,क्योंकि उस दिन बाल धोने का दोष स्त्रियां के छोटे भाई को लगता है।इससे बचने के लिए आप वरुण देव या फिर बुधवार के स्वामी श्री गणेश की आराधना कर सकते हैं।
गुरुवार के दिन सुहागिन स्त्रियां ही नहीं किसी पुरुष को भी अपने बाल नहीं धोना चाहिए। उस दिन घर में पूछा भी नहीं लगाया जाता ऐसी मान्यता है कि गुरुवार को बाल धोने से आपके घर में दरिद्रता आती है ।किसी कारण वश अगर बाल धोना पड़े तो उसके दोष से बचने के लिए आपको थोड़ी सी हल्दी या बेसन को मिलाकर अपने बालों में लगाएं और फिर धो ले।
शुक्रवार के दिन सुहागिन स्त्रियां अपने बाल धो सकती है लेकिन जिन स्त्रियों को पुत्र की कामना हो या जिनके पुत्र हो वे शुक्रवार के दिन अपने बाल ना धोएं।शुक्रवार के दिन अगर कोई अनिवार्य कारणों से बाल धोना पड़े तो उसके लिए करें यह उपाय पहले अपने बालों में थोड़ा सा दही लगाए फिर अपने बालों को धो ले।
शनिवार के दिन सुहागिन स्त्रियां को बाल नहीं धोना चाहिए क्योंकि सभी देवताओं में शनि देव को सबसे उच्च स्थान दिया गया है और सभी लोग शनि देव के क्रोध से डरते हैं इस लिए शनि देव के दोष से बचने के लिए आप अपने बालों में दूध लगाएं फिर बाल को धोएं।
सुहागन स्त्रियां जिस मांग में सिंदूर भर्ती है उसे गंगा स्थल भी कहते हैं इसी लिए पवित्रता और सौभाग्य की निशानी मानी गई है इस लिए सुहागन स्त्रियों को अपने मांग में सिंदूर लगाकर ही पूजा करनी चाहिए लेकिन पुरुष को हर दिन अपने बाल धोकर ही पूजा करनी चाहिए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023