इन 7 चीजों को खाने में कर लीजिए शामिल, चमक जाएंगे किस्मत के सितारे

 

इन 7 चीजों को खाने में कर लीजिए शामिल, चमक जाएंगे किस्मत के सितारे

  



खानपान को लेकर खास मान्‍यताएं

खानपान को लेकर सनातन धर्म में बहुत से नियम बताए गए हैं कि किस मौसम और किस महीने में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं। मगर कई बार व्‍यस्‍त दिनचर्या में हम इन नियमों का पालन नहीं कर पाते हैं और अनजाने में कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो हमें नहीं खानी चाहिए और जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा गलत दिन गलत चीज खाने से धन की भी हानि होती है और किस्‍मत भी साथ छोड़ देती है। जानते हैं किस दिन क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं।

सोमवार

सोमवार का दिन भगवान शिव का समर्पित होता है, इसलिए इस दिन खाने में सौंफ और शक्‍कर जरूर लें। इससे आपका चंद्रमा मजबूत होता है और आपका इम्‍यून सिस्‍टम भी छोटी-मोटी बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्राप्‍त करता है।

मंगलवार

मंगलवार का स्‍वामी मंगल ग्रह को माना जाता है और गुड़ व घी उनकी प्रिय चीजें हैं। अगर आप इन चीजों को दान करें और उनका सेवन भी करें तो जिन जातकों का मंगल कमजोर होगा, उनको इससे लाभ होगा। मंगलवार को यदि आप किसी शुभ कार्य के लिए भी घर से जा रहे हों तो गुड़ खाकर निकलना चाहिए।

बुधवार

बुधवार के स्‍वामी विद्या और बुद्धि प्रदाता ग्रह बुध हैं। बुध को हरी वस्‍तुएं प्रिय मानी जाती हैं, इसलिए इस दिन आप हरे कपड़े पहनें और हरी चीजों का दान करें। खाने में यदि इस दिन आप मूंग की दाल और हरा साग खाते हैं तो आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी। हो सके तो इस दिन गाय को भी पालक जरूर खिलाएं।

गुरुवार

गुरुवार का दिन भगवान विष्‍णु और बृहस्‍पति ग्रह का माना जाता है, तो इस दिन पीले रंग का महत्‍व सर्वाधिक होता है। पीले रंग के कपडे़ इस दिन पहनने के साथ आप खाने में भी पीली चीजों को शामिल करके दिन की शुभता प्राप्‍त कर सकते हैं। गुरुवार के दिन आपको चने की दाल या फिर बेसन का कोई व्‍यंजन जरूर बनाकर खाना चाहिए।

शुक्रवार

शुक्रवार का दिन धन की देवी लक्ष्‍मी को समर्पित होता है और इस दिन के स्‍वामी माने जाते हैं दैत्‍यों के गुरु शुक्र। शुक्र ग्रह का आधिपत्‍य होने के कारण आपको इस दिन खट्टी चीजों का सेवन भूल से भी नहीं करना चाहिए। मां लक्ष्‍मी की कृपा प्राप्‍त करने के लिए इस दिन घर पर साफ सफाई से चावल और मखाने की खीर बनाएं और संध्‍या के वक्‍त मां लक्ष्‍मी का भोग लगाकर परिवार के सभी सदस्‍यों को एक साथ प्रसाद के रूप में इसे ग्रहण करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन आप बताशे भी खा सकते हैं।

शनिवार

शनिवार का दिन न्‍याय और कर्म के देवता माने जाने वाले शनिदेव का होता है। शनिदेव को काली चीजें सबसे प्रिय होती हैं। इस दिन आपको काले वस्‍त्र धारण करने चाहिए और काली चीजों का दान करना चाहिए। इसके अलावा खाने में आपको काली उड़द की दाल और काले चने जरूर खाने चाहिए।

रविवार

रविवार का दिन शुभ कार्यों के लिए अत्‍यंत शुभ माना जाता है। इस दिन पर सूर्यदेव का आधिपत्‍य होता है। इस दिन प्रात: शीघ्र स्‍नान करके सूर्यदेव को पीले चंदन और लाल पुष्‍प डालकर अर्घ्‍य दें और खाने में इस दिन आपको गुड़ और मीठी रोटी जरूर खानी चाहिए। इस दिन संभव हो तो नमक का त्याग करना चाहिए इससे सूर्य का शुभ प्रभाव बढ़ता है।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023