सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये 10 काम

 सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये 10 काम, हो सकता है सर्वनाश





Married Women Rituals : शास्त्रों में बताए नियमों के अनुसार महिलाओं को सुहाग की निशानी संभालकर रखनी चाहिए


विवाहित महिलाओं को श्रृंगार का सामना दान करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए


सुहागिन महिलाएं भूलकर भी न करें ये 10 काम, हो सकता है सर्वनाश
नई दिल्ली। हिंदू शास्त्रों में सुहागिन महिलाओं को देवी का प्रारूप माना जाता है। विवाह के बाद महिला से उसके पति का भाग्य जुड़ा होता है। क्योंकि वो मां लक्ष्मी का अवतार मानी जाती हैं इसलिए घर में उनके कदम रखते ही तरक्की होती हैं। मगर कई बार उनसे कुछ भूल हो जाती है, इसका सीधा असर उनके पति और ससुराल पर पड़ता है। तो किन कामों से विवाहितों को रहना चाहिए दूर आइए जानाते हैं।
1.शास्त्रों के अनुसार हर महिला के लिए मंगलसूत्र और सिंदूर उसका पहला सिंगार होता है। ऐसे में प्रत्येक महिला को इनका सम्मान करना चाहिए। चूंकि ये पवित्रता से जुड़ा हुआ है इसलिए कभी भी बिना नहाएं सिंदूर न लगाएं। ऐसा न करने से पति की तरक्की पर असर पड़ सकता है।
2.विवाहित महिलाओं को अपना मंगलसूत्र बहुत संभालकर रखना चाहिए। इसे किसी अपवित्र जगह पर नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से पति का स्वास्थ खराब हो सकता है।
3.अगर किसी महिला का मंगलसूत्र गलती से टूट जाए तो इसे फेंके नहीं और न ही इन्हें इधर-उधर रखें। इन्हें हमेशा समेट कर रखना चाहिए। ऐसा न करने से पति की आयु पर संकट आ सकता है।
4.विवाहित महिलाओं को कभी भी अपनी सिंदूर दानी से दूसरे किसी को सिंदूर नहीं देना चाहिए। ऐसा करने से सुहाग बंट जाता है। इससे पति का भी अपमान समझा जाता है।
5.सुहागिन महिलाओं को अपनी पहनी हुई चूड़ियां किसी को नहीं देनी चाहिए। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन पर बुरा असर हो सकता है।



6.दान देना शुभ माना जाता है मगर किसी विधवा स्त्री को लाल रंग की साड़ी दान न दें। ऐसा करने से आपके संबंधों में दिक्कतें आ सकती हैं।
7.विवाहित स्त्री को अपनी सिंदूर की डिब्बी कभी खाली नहीं रखनी चाहिए। ऐसा होना अपशगुन माना जाता है। इससे पति की जान को खतरा हो सकता है।
9.विवाहित महिलाओं को कभी अपने हाथ खाली नहीं रखने चाहिए। उन्हें हमेशा दो कांच की चूड़ियां पहने रहना चाहिए। ऐसा न करने पर पति-पत्नी में अनबन हो सकती है।
10.सुहागिन महिलाओं को अपने पैरों से कभी बिछिया नहीं उतारनी चाहिए। ऐसा करने पर दुर्भाग्य आ सकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023