शनिवार को नहीं करने चाहिए ये काम, शनिदेव जी हो जाते है रुष्ट

 शनिवार के दिन भूलकर भी न करें ये पांच गलतियां, वरना शनिदेव हो जाएंगे रुष्ट

ज्योतिष और धार्मिक मान्यता के अनुसार, शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है। इसलिए इस दिन शनि महाराज की पूजा आराधना की जाती है। इस दिन शनि मंदिर में शनिदेव का आशीर्वाद पाने के लिए भक्तों की भीड़ लग जाती है। लेकिन शनिवार के दिन कुछ विशेष कार्य हैं उन्हें नहीं करने चाहिए। ऐसा कहते हैं ऐसा कार्य करने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं। ये काम इस प्रकार हैं...





शनिवार के दिन नहीं खरीदें सरसों का तेल
शनिवार के दिन सरसों का तेल कभी नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि सरसों का तेल इस दिन शनिदेव को चढ़ाया जाता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति शनिवार के दिन सरसों का तेल खरीदता है उसे शनिदेव शारीरिक कष्ट देते हैं। 


शनिवार के दिन न खरीदें लोहे का सामान
शनिवार को लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार के दिन लोहे का कोई भी वस्तु खरीदने से शनिदेव गुस्सा हो जाते है। इस दिन लोहे से बनी हुई चीजों का दान करना चाहिए। इस दिन इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि लोहे से बने सामान खरीद कर घर पर न लाएं जाएं। शनिवार के अलावा आप किसी भी दिन लोहे का सामान खरीद सकते हैं। 


काले तिल को खरीदने से करें परहेज
शनिवार को काले तिल कभी न खरीदें ऐसा माना जाता है कि इस दिन काला तिल खरीदने से कार्यों में बाधा आती है। शनिदोष को दूर करने के लिए शनिवार को काले तिल का दान और पीपल के पे़ड़ पर चढ़ाने का नियम है।



शनिवार के दिन नहीं खरीदें चमड़े के जूते
काले रंग के जूते खरीदने हैं तो शनिवार को न खरीदें। मान्यता है कि शनिवार को खरीदे गए काले जूते पहनने वाले को कार्य में असफलता दिलाते हैं। इस दिन चमड़े का सामान जैसे पर्स, बेल्ट, बैग आदि को नहीं खरीदना चाहिए। 



इस दिन नहीं खरीदें नमक व झाड़ू
शनिवार के दिन नमक भी नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शनिवार को नमक खरीदने से कर्ज का बोझ आता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार आप अगर कर्जों से बचना चाहते हैं तो इस दिन नमक न खरीदें। इसके अलावा इस दिन झाड़ू भी नहीं खरीदनी चाहिए। ऐसा करने से जीवन में आर्थिक परेशानियां बढ़ जाती हैं।





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023