घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के 7 आसान उपाय

  घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के 7 आसान उपाय

Vastu Shashtra Tips For Positive Energy and Happiness: वास्तु शास्त्र में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कई आसान उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के वास्तु टिप्स...



Vastu Shashtra Tips For Positive Energy and Happiness: वास्तु शास्त्र


वास्तु शास्त्र (Vastu Shashtra) के अनुसार कुछ चीजों का विशेष ध्यान रख कर सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाया जा सकता है. घर में सकारात्मक ऊर्जा  (Positive Energy) से जीवन में खुशहाली और शांति बनी रहती है. वास्तु शास्त्र में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कई आसान उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के वास्तु टिप्स...
1- वास्तु में अनुसार अगर आपके घर की मुख्य दिशा गलत है तो घर में हमेशा नकारात्मकता रहेगी. यदि किसी कारण से आपके घर का मुख्य द्वार पूर्व या उत्तर की दिशा में नहीं है, तो सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए दरवाजे पर स्वस्तिक, श्रीगणेश और ऊं जैसे शुभ निशान लगाना चाहिए.
2- सनातन धर्म में घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने की परंपरा है. अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाने से कई तरह के वास्तुदोष दूर होते हैं. तुलसी का पौधा वातावरण को शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है. तुलसी का पौधा घर के पूर्व या उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. 
3- कई बार घर में बाहर की ऊर्जा का असर भी दिखाई देता है, जिसके कारण घर में नकारात्मकता बढ़ जाती है. घर में नकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने से रोकने के लिए दरवाजे और खिड़कियां अंदर की तरफ ही खुलनी चाहिए.
4- अगर आपके घर में ऐसा सामान रखा है जो कभी आपके इस्तेमाल में नहीं आता है, ख़ास तौर पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स अगर घर में ख़राब पड़े हों तो ये बड़ा वास्तुदोष है. घर में बेकार की चीजों और कबाड़ को सहेजकर नहीं रखना चाहिए. इन चीजों से घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है.

5- अगर आप चाहते हैं कि आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे तो घर में रखी तिजोरी का मुंह उत्तर या पूर्व दिशा में होनी चाहिए.
6- घर में संध्या काल के समय ताली, घंटी, शंख और ऊं का उच्चारण करने से घर पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.
7- घर पर सकारात्मक ऊर्जा के लिए हर दिन सुबह या शाम के वक्त कपूर, लोबान, गूगल को जलाकर घर के हर एक कोने में फैलना चाहिए. इससे सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023