देवी लक्ष्मी को नहीं पसंद ये 6 चीजें, अमीरों को भी कंगाल बना देती हैं

 

देवी लक्ष्मी को नहीं पसंद ये 6 चीजें, अमीरों को भी कंगाल बना देती हैं

  



कहीं आप भी तो नहीं करते ये 6 गलतियां

मां लक्ष्‍मी अगर किसी पर प्रसन्‍न हो जाएं जो रंक को राजा बनते देर नहीं लगती और अगर किसी से लक्ष्‍मीजी रूठ जाएं तो वह बड़े-बड़े अमीर लोगों को भी कंगाल बना देती हैं। शास्‍त्रों में कुछ ऐसी बातें बताई गई हैं जो मां लक्ष्‍मी को पसंद नहीं हैं। अक्‍सर हम लोग जाने-अनजाने या फिर आलस्‍य में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो मां लक्ष्‍मी को हमसे दूर कर देती हैं। आज हम आपको ऐसी ही 6 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो अक्‍सर लोग अज्ञानतावश कर बैठते हैं…

सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना

हमारे वेद और पुराणों में सूर्यादय से पहले नींद से जागने को सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है। कुछ आलस्‍य के मारे सूर्योदय के बाद भी काफी देर तक सोते रहते हैं जो कि कतई अच्‍छा नहीं माना जाता। देर तक सोने वालों से मां लक्ष्‍मी कभी खुश नहीं रहतीं। वहीं कुछ लोग दिन भर आराम नहीं करते और सूर्यास्‍त के वक्‍त अक्‍सर लेट जाते हैं। यह कतई अच्‍छी आदत नहीं है। गोधूलि बेला का समय पूजापाठ का माना जाता है, इस वक्‍त सोना या फिर लेटना बहुत ही अशुभ होता है।

हाथ पर नमक लेना या देना

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि नमक मांगने पर हाथ में देते हैं और उन्‍हें खुद भी नमक चाहिए होता है तो उसे हाथ में लेते हैं। यह आदत मां लक्ष्‍मी को कतई पसंद नहीं है। हमेशा जब भी आपसे कोई नमक मांगे तो उसे किसी पात्र में रखकर दें। हाथ में भूलकर भी किसी को नमक न दें। एक बात का और ध्‍यान रखें कि शाम के वक्‍त न ही किसी को नमक उधार दें और न ही किसी से नमक उधार लें

जूठे मुंह पढ़ाई करना

ज्‍यादातर घरों में बच्‍चे ऐसा करते हैं कि भोजन करने के बाद हाथ नहीं धोते और मुंह का कुल्‍ला नहीं करते और यूं ही पढ़ाई करने बैठ जाते हैं। यह आदत बिल्‍कुल भी अच्‍छी नहीं है। जिन घरों में ऐसा होता है मां लक्ष्‍मी उस घर से दूर चली जाती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा न हो तो खुद भी इस नियम को मानें कि खाने के बाद हाथ और मुंह जरूर साफ करें और घर के बच्‍चों को भी यह बात बताएं। शास्‍त्रों में भी जूठे हाथ से लिखने-पढ़ने की सामग्री छूना बहुत ही गलत माना गया है।

भोजन को बीच में छोड़कर उठ जाना

अगर आप भी ऐसा करते हैं कि कोई बात याद आने पर भोजन बीच में ही छोड़कर उठ जाते हैं, तो समझ लीजिए यह एक बहुत ही बुरी आदत है। भोजन हमेशा पूरी तरह से खत्‍म करने के बाद ही उठना चाहिए नहीं तो मां लक्ष्‍मी आप से प्रसन्‍न हो जाएंगी। ऐसे लोगों के घर में कभी भी बरकत नहीं रहती जो भोजन को बीच में ही छोड़कर उठ जाते हैं। मां अन्‍नपूर्णा भी ऐसे लोगों से नाराज हो जाती हैं।

रात के समय बाल और नाखून बनाना

रात के वक्‍त बाल और नाखून काटना बहुत ही अशुभ माना जाता है। मान्‍यता है कि रात के वक्‍त अशुभ शक्तियां सक्रिय हो जाती हैं, इसलिए रात के वक्‍त बाल और नाखून काटने से आपके ऊपर गलत प्रभाव पड़ सकता है। वहीं रात मां लक्ष्‍मी भी ऐसा करने से अप्रसन्‍न होती हैं और आपके पास धन की कमी होने लगती है। इसलिए आप भी ऐसा करते हैं तो अब ऐसा करना छोड़ दीजिए।

चंदन घिसने के बाद न करें ऐसा

कुछ लोगों को देखा है कि चंदन घिसने के बाद सीधा भगवान को लगाने लगते हैं। यह अच्‍छा नहीं माना जाता है। चंदन को घिसकर पहले किसी पात्र में रख लेना चाहिए फिर भगवान को लगाना चाहिए। शास्‍त्रों में भगवान के श्रृंगार के संबंध में यही नियम बताया गया है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023