वास्तु टिप्स for Rental house/किराए के घर में सुख-समृद्धि के लिए अपनाएं ये टिप्स

 

किराए के घर में सुख-समृद्धि के लिए अपनाएं ये वास्तु टिप्स



धार्मिक मान्यता है कि घर का वास्तु के अनुसार बना होना जरूरी होता है. वास्तु के अनुसार आप जिस घर में रहते हैं उसके वास्तु का प्रभाव आप पर पड़ता है.

आज के दौर में अक्सर नौकरी या पढ़ाई के लिए किराए के घर पर रहना पड़ता है. धार्मिक मान्यता है कि घर का वास्तु के अनुसार बना होना जरूरी होता है नहीं तो कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आमतौर पर किराए के घर में बदलाव नहीं किया जा सकता.

वहीं कई लोगों का यह भी ख्याल होता है कि किराए के घर में रहने से वास्तु दोष का उन पर असर नहीं होगा लेकिन ऐसा नहीं है. वास्तु के अनुसार आप जिस घर में रहते हैं उसके वास्तु का प्रभाव आप पर पड़ता है. हम आपको बता रहे हैं कि आखिर किराए के घर में वास्तु के कौन से उपाय अपनाने चाहिए.


विश्वास किया जाता है कि किराए के घर में सामान कुछ ऐसे व्यवस्थित करें कि मकान का उत्तर-पूर्व हिस्सा ज्यादा से ज्यादा खाली रहे.

धार्मिक मान्यता है कि घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में भारी सामान जैसे बेड या सोफा आदि रखना चाहिए.

मान्याता है पलंग पर सोते समय सिर दक्षिण दिशा में होना चाहिए और पैर उत्तर दिशा में. दक्षिण दिशा में कभी पैर नहीं होने चाहिए.

घर में उत्तर-पूर्व कोने में पूजा स्थान होना शुभ होता है. इससे धन-संपदा में बरकत होती है.

प्रचलित विश्वास है कि घर में  जब आप प्रवेश करते हैं, तो पहली जिस दीवार को आप देखते हैं, वह खाली नहीं होनी चाहिए. माना जाता है कि इससे सकारात्मक ऊर्जा में रूकावट आती है. ऐसे में आप दीवार में भगवान गणेश की प्रतिमा लगा सकते हैं.

वास्तु शास्त्र में घर में पानी की बर्बादी को अशुभ माना गया है. घर में नल या पाइप से पानी लीक नहीं होना चाहिए.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023