डस्टबिन रखे जाने का वास्तु नियम, घर में डस्टबिन रखते समय वास्तु से जुडी इन चीजों का रखें ध्यान

घर में डस्टबिन रखते समय वास्तु से जुडी इन चीजों का रखें ध्यान


घरों में साफ—सफाई का ध्यान रखा जाता है इसलिए डस्टबिन यानि कूडादान भी रखा जाता है मगर ज्यादातर लोग कूडेदान को इधर उधर रख देते हैं जिससे वास्तुदोष उत्पन्न हो जाता है और घरों में नकारात्मकता आने लग जाती है जिससे आर्थिक,शारीरिक व मानसिक परेशानियां तक दस्तक दे देती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस तरह हर चीज का वास्तु होता है उसी प्रकार डस्टबिन रखे जाने का वास्तु नियम होता है।
वास्तु अनुसार घर में डस्टबिन रखने की जगह पश्चिम या दक्षिण -पश्चिम अथवा उत्तर -पश्चिम में हो सकती है अन्य दिशाओं में रखना वास्तु ​के हिसाब से उचित नहीं होता है।
भूलकर घर में रखे डस्टबिन को कभी खुला भी नहीं छोडना चाहिए क्यों कि इसे खुला छोड देने से कूड़े की दुर्गंध फैलती है जिससे घर का वास्तु भी बिगड जाता हैं इसलिए हमेशा बंद ढक्कन वाले डस्टबिन का ही उपयोग करना चाहिए।

वास्तु नियम अनुसार डस्टबिन का रंग हमेशा हल्का ही होना चाहिए अन्य रंगों में इस्तेमाल किए जाने वाले डस्टबिन से भी वास्तुदोष उत्पन्न हो जाता है।

इसकी नियमित साफ-सफाई भी की जानी चाहिए अन्यथा नकारात्मक उर्जा की वजह से वास्तुदोष बनने पर घर की शांति भी बिगड सकती है।

घर साफ सफाई को लेकर झाडू भी महत्वपूर्ण होता है और इसलिए वास्तु अनुसार झाडू को भी रसोईघर से बिल्कुल दूर रखना चाहिए और जब झाडू का उपयोग नहीं करें तो झाडू को छुपाकर रख देना चाहिए।

झाडू को देवी लक्ष्मी से संबंधित किया जाता है इसलिए वास्तु अनुसार घर में झाडू को जगह देकर देवी लक्ष्मी का सम्मान कर सुख—समृद्धि पाई जा सकती है।

घर में मुख्य द्वार के बाहर डस्टबिन रखना वास्तु नियम अनुसार विपरीत माना है अन्यथा घर में नेगेटिव एनर्जी आती है इसलिए डस्टबिन को इस तरह रखा जाए कि बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति की नजर नहीं पडे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023