बालो को लंबा करने के तरीके.. how to grow hair fast


लंबे बाल पाना हर लड़की की पहली पसंद होती हैं
इसलिए, वे अक्सर बाल बढ़ाने के तरीके आज़माती रहती हैं। हालांकि, बाल लंबे करने के तरीके आज़माने के चक्कर में महिलाएं कई तरह की गलतियां करती हैं। जैसे कि वे बार-बार अपना शैम्पू बदलती हैं या किसी ऐसी चीज़ का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें बालों को नुकसान पहुंचाने वाला केमिकल मौजूद होता है।
दरअसल, सही जानकारी के अभाव में बाल बढ़ाने के कुछ उपायों को अपनाने की वजह से बालों को लाभ के बजाय नुकसान हो सकता है। इसलिए, आज इस लेख में हम बाल लंबे करने के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बालों के लिए सुरक्षित होने के साथ-साथ आज़माने में भी आसान हैं।
बाल लंबे ना होने के मुख्य कारण – Common Causes/Factors Your Stops Growing in Hindi
इससे पहले कि आप बाल लंबे करने के उपायों के बारे में जानें, आपके लिए बाल झड़ने या कमज़ोर होने के कारणों को जानना ज़रूरी है।
बढ़ती उम्रआनुवंशिकतागलत खान-पान या ज़्यादा बाहरी खानाखाने में पोषक तत्वों की कमीतनावहार्मोनल संतुलन में गड़बड़ीमौसम या पर्यावरण में बदलावदवाओं का ज़्यादा सेवनबालों पर कई तरह की चीज़ें का इस्तेमाल करना या बालों को हर वक्त संवारते रहनापॉली सिस्टिक ओवरी सिंड्रोम – पीसीओएस (हार्मोन का संतुलन बिगड़ने से होने वाली बीमारी)
बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय – Hair growth tips in hindi
आइए, अब हम बाल बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय के बारे में विस्तार से जानते हैं (long hair tips in hindi):

1. प्याज़ का रस
सामग्री
दो प्याज़रुई का टुकड़ा
इस्तेमाल का तरीका
प्याज़ को बारीक़ काटकर उसका रस निकाल लें। इस रस को रुई के टुकड़े की मदद से बालों में लगाएं। रस को पंद्रह मिनट तक बालों में लगा रहने दें और उसके बाद शैम्पू से बाल धो लें।
कैसे करता है मदद
प्याज़ का रस सल्फ़र से भरपूर होता है, जो ऊत्तकों में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे बालों को फिर से बढ़ने में मदद मिलती है।इस नुस्खे को हफ़्ते में एक या दो बार आज़माएं।
सावधानी
प्याज़ का रस पूरे बाल में लगाने से पहले, इसे अपने सिर के छोटे-से हिस्से में लगाकर देखें। अगर आपको सर के उस हिस्से में खुजली या जलन महसूस होती है, तो फिर इस नुस्खे का इस्तेमाल ना करें।
2. कैस्टर ऑयल या अरंडी का तेल
सामग्री
कैस्टर ऑयलहल्के गुनगुने पानी से तौलिए को भिगो लेंनींबू का रस
इस्तेमाल का तरीका
गुनगुने कैस्टर ऑयल से बालों में मालिश करने के बाद, बीस मिनट के लिए सर पर तौलिया लपेट लें। आप चाहें तो तेल की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए उसमें एक-दो बूंद नींबू का रस मिला लें।
कैसे करता है मदद
बालों के प्राकृतिक उपचार के लिए कैस्टर ऑयल को सबसे फ़ायदेमंद तेलों में से एक माना जाता है। कैस्टर ऑयल को लगाने से बाल घने और मुलायम होने के साथ-साथ तेज़ी से बढ़ते हैं। यह तेल बालों को नमी देता है और दो मुंहे बालों को कम करता है। अच्छे नतीजे पाने के लिए, हफ़्ते में दो बार बालों में कैस्टर ऑयल लगाएं।
सावधानी
अगर आपको कैस्टर ऑयल से एलर्जी है या इसे लगाने पर आपको खुजली या जलन होती है, तो इस नुस्खे का इस्तेमाल ना करें।
3. बायोटिन
सामग्री
दो या तीन बायोटिन की गोलियांऑलिव ऑयल (जैतून का तेल) या नारियल तेल
इस्तेमाल का तरीका
बायोटिन की गोलियों को चूरकर तेल में मिला लें। इस मिश्रण को बालों पर लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह बालों को धो लें।
कैसे करता है मदद
बायोटिन में विटामिन-बी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में ये मिश्रण विटामिन-बी की कमी को दूर करके बाल झड़ने की समस्या से निजात दिलाता है। इस नुस्खे को हफ़्ते में दो बार आज़माया जा सकता है।
सावधानी
बायोटिन की गोलियों का इस्तेमाल अपनी उम्र के हिसाब से ही करें। हो सके तो इस बारे में डॉक्टर से भी राय लें।


4. अंडा
सामग्री
एक अंडा
इस्तेमाल का तरीका
कच्चे अंडे को फेंटकर बालों में लगा लें और फिर थोड़ी देर बाद शैम्पू से धो लें।
कैसे करता है मदद
अंडे में प्रोटीन, सल्फ़र, ज़िंक, आयरन, आयोडीन और फ़ॉस्फ़ोरस जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इससे मिलने वाला प्रोटीन बालों के लिए काफ़ी लाभदायक होता है। इसके अलावा, अंडे में मौजूद विटामिन ए, ई और डी बालों की चमक बढ़ाते हैं और उनका गिरना कम करते हैं। आप हफ़्ते में एक या दो बार इस नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।


5. एलोवेरा
सामग्री
एलोवेरा
इस्तेमाल का तरीका
एलोवेरा को काटकर उसके अंदर का द्रव या जैल निकाल लें और उसे अपने बालों में लगाएं। जैल लगाने के एक घंटे बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें।
कैसे करता है मदद
एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों का आकार बढ़ाने में और उनकी चमक को बरकरार रखने में मदद करते हैं ।
सावधानी
अगर बालों पर एलोवेरा लगाने के बाद आपको खुजली महसूस हो, तो तुरंत अपने बाल धो लें।
6. करी पत्ता
सामग्री
एक कटोरा करी पत्ताआधा कप नारियल तेल
इस्तेमाल का तरीका
करी पत्तों को नारियल के तेल में गर्म करें और फिर पत्तों को छानकर तेल को ठंडा होने दें। इस तेल से अपने बालों की जड़ों की मालिश करें। मालिश के एक घंटे बाद बालों को धो लें।
कैसे करता है मदद
करी पत्ता बालों को बढ़ने में मदद करता है और उन्हें असमय सफ़ेद होने से बचाता है। दरअसल, करी पत्ते को प्रोटीन और बीटा कैरोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। ये दोनों चीज़ें बालों को झड़ने और पतला होने से रोकती हैं।
7. विटामिन
सामग्री
विटामिन-सी या विटामिन-ई की गोलीनारियल तेल
इस्तेमाल का तरीका
विटामिन-सी या ई की गोली को नारियल तेल में मिलाकर उससे बालों की मालिश करें। मालिश खत्म होने के थोड़ी देर बाद बालों को धो लें।
कैसे करता है मदद
विटामिन-ई और सी में एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं। ये विटामिन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके बालों की सेहत में सुधार लाते हैं।
8. नारियल तेल
इस्तेमाल का तरीका
सोने से पहले नारियल तेल को गुनगुना करके बालों की मालिश करें और तेल को रात भर लगा रहने दें। अगली सुबह बाल धो लें।
कैसे करता है मदद
नारियल तेल बालों में प्रोटीन की कमी को दूर करता है और बालों को स्वस्थ बनाता है।
9. लहसुन
इस्तेमाल का तरीका
एक या दो लहसुन की कलियों का सेवन करें या अपने खाने की सब्ज़ी में लहसुन का उपयोग करें।
कैसे करता है मदद
लहसुन में पाया जाने वाला बीटामेथेसोन वालरेट नाम का गुणकारी तत्व बालों को झड़ने से रोकता है।
10. मेंहदी

सामग्री
एक कप मेंहदी पाउडरदही
इस्तेमाल का तरीका
मेंहदी पाउडर को दही में मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बालों में लगा पेस्ट सूखने के बाद उसे शैम्पू से धो लें।
कैसे करता है मदद
मेंहदी एक प्राकृतिक कंडीशनर है, जो बालों को मज़बूती देने के साथ-साथ उन्हें घना और मुलायम बनाता है।
सावधानी
हो सके तो बाज़ार में बिकने वाले मेंहदी पाउडर के बजाय मेंहदी के पत्तों को खुद पीसकर पेस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करें। अगर मेंहदी के पत्ते ना मिलें, तो अच्छी क्वालिटी वाले मेंहदी पाउडर का ही इस्तेमाल करें। यह नुस्खा पूरी तरह आज़माने से पहले, थोड़ा-सा मेंहदी और दही का पेस्ट अपने बालों में लगाकर देखें। एलर्जी का कोई भी लक्षण (जैसे कि जलन या खुजली) महसूस होने या दिखाई देने पर इस नुस्खे का इस्तेमाल ना करें।
11. अदरक
इस्तेमाल का तरीका
अदरक को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इस रस को बालों में लगाएं और तीस मिनट के बाद शैम्पू से बालों को धो लें।
कैसे करता है मदद
अदरक हमारे सिर में रक्त के प्रवाह को सुधारता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है।
12. सरसों तेल
इस्तेमाल का तरीका
रात में सरसों तेल से बालों की मालिश करें और अगले दिन शैम्पू से बालों को धो लें।
कैसे करता है मदद
सरसों तेल में ओमेगा-3 होता है, जो बालों की सेहत के लिए काफ़ी अच्छा होता है।
सावधानी
हो सके तो केवल रात में ही बालों में सरसों तेल लगाएं। दरअसल, दिन में सरसों तेल लगाने से बालों पर धूल-मिट्टी चिपकने का खतरा बढ़ जाता है।
13. एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका
सामग्री
सेब का सिरकापानी
इस्तेमाल का तरीका
अपने बालों की लंबाई और घनत्व के अनुसार सेब के सिरके को पानी में मिला लें। शैम्पू करने के बाद, अंत में सिरके और पानी के मिश्रण से अपने बालों को धो लें। आप चाहें, तो ज़्यादा मात्रा में यह मिश्रण बनाकर उसे सहेज कर रख भी सकते हैं।
कैसे करता है मदद
सेब का सिरका आपके बालों को बिना किसी तरह का नुकसान पहुंचाए अच्छी तरह साफ़ करता है। यह बालों के पीएच संतुलन को बरकरार रखने में मदद करता है और उन्हें घना और लंबा बनाता है।
सावधानी
हफ़्ते में एक या दो बार ही इस नुस्खे का इस्तेमाल करें और ध्यान रहे कि ये सिरका आपकी आंखों में न जाए। ऐसा होने पर आपकी आंखों में जलन हो सकती है।
14. अमरूद का पत्ता
सामग्री
अपने बालों की लंबाई और घनत्व के अनुसार अमरूद के पत्ते लेंशैंपूगुनगुना पानी
इस्तेमाल का तरीका
अमरूद के पत्तों को पानी में डालकर बीस मिनट तक उबालें और फिर पानी को छान लें। इसके बाद अपने बालों को शैम्पू करें और सूखने दें। जब बाल पूरी तरीके से सूख जाएं, तो अमरूद के पत्तों को छानकर निकाले गए पानी से अपने बालों की मालिश करें। मालिश के दो-तीन घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।
कैसे करता है मदद
अमरूद के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एन्टीइन्फ़्लैमेट्री गुण पाए जाते हैं। इन गुणों की वजह से अमरूद के पत्ते बालों के क्षतिग्रस्त फ़ॉलिकल की मरम्मत में मदद कर सकते हैं। साथ ही, अमरूद के पत्तों का एंटीमाइक्रोबियल गुण सिर की त्वचा में होने वाले संक्रमण से भी हमारा बचाव करता है।
15. आंवला
सामग्री
दो चम्मच आंवला पाउडर या आंवले का रसदो चम्मच नींबू का रस
इस्तेमाल का तरीका
आंवला पाउडर या आंवले के रस को नींबू के रस के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगाकर कुछ देर सूखने दें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो दें।
कैसे करता है मदद
आंवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन-सी मौजूद होते हैं, जो बालों को स्वस्थ रखने और उनका आकार बढ़ाने में मदद करते हैं। बालों की सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए महीने में एक बार इस नुस्खे का इस्तेमाल करना चाहिए।
16. बादाम ते
इस्तेमाल का तरीका
रात में सोने से पहले बादाम तेल से बालों की मालिश करें और अगले दिन सुबह शैम्पू से बालों को धो लें।
कैसे करता है मदद
बादाम का तेल सिर में होने वाले खुजली को कम करता है और सिर की त्वचा को नमी पहुंचाता है। ये बालों को मज़बूत और चमकदार बनाने के साथ-साथ उन्हें तेज़ी से बढ़ने में भी मदद करता है।
17. मेथी
सामग्री
एक चम्मच मेथी दानानारियल तेल
इस्तेमाल का तरीका
एक जार में मेथी के दाने और नारियल तेल को कुछ हफ़्तों तक बंद करके रख दें। इसके बाद तैयार हुए मिश्रण को बालों में लगाएं। कुछ घंटों बाद बालों को शैम्पू से धो लें।
कैसे करता है मदद
मेथी के बीज में ऐसे हार्मोन होते हैं, जो बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करते हैं। साथ ही, मेथी के बीज में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड भी पाए जाते हैं, जो बालों को टूटने से रोकते हैं।
18 . चावल का पानी
सामग्री
आधा कप चावलपानी
इस्तेमाल का तरीका
पंद्रह से बीस मिनट के लिए चावल को पानी में भिगोकर रखें और फिर चावल के पानी को छान लें। इसके बाद, उस पानी से अपने बालों और बालों की जड़ों में मालिश करें। मालिश खत्म करने के थोड़ी देर बाद शैम्पू से अपने बाल धो लें।
कैसे करता है मदद
चावल के पानी में इनोसिटोल (एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट) होता है, जो बालों को नुकसान होने से बचाता है। इसके अलावा, चावल के पानी में एमिनो एसिड भी होता है, जो बालों की जड़ों को मज़बूत बनाने के साथ-साथ उन्हें घना और मुलायम भी बनाता है।
19 . नींबू का रस
इस्तेमाल का तरीका
शैम्पू करने से पहले, अपने बालों की जड़ों में नींबू का रस लगाकर दस से पंद्रह मिनट तक छोड़ दे। इसके बाद अपने बालों को धो लें।
कैसे करता है मदद
नींबू में विटामिन-सी के साथ कुछ अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो बालों को सेहतमंद बनाते हैं।
20. केला
सामग्री
दो पके हुए केले एक चम्मच जैतून का तेलएक चम्मच नारियल तेलएक चम्मच शहद
इस्तेमाल का तरीका
सारी सामग्रियों को एक कटोरे में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद, तैयार हुए पेस्ट को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा लें। दस से पंद्रह मिनट के बाद अपने बालों को धो लें।
अनारकली खरीदते समय रखे इन बातों का ध्यान
Bnarasi saree ki dekhbhaal kaise kare Asli silk phchanne k 8 tarike...
क्या आपके बच्चे भी लंच बॉक्स खत्म नही करते तो जनिए कुछ टिप्स
 saree ko saalo saal naye jaisa rkhne k5 tips
 saree hacks for short height girls or women

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023