Devshayani Ekadashi( देव शयनी एकादशी) 2020 : सोने जा रहे भगवान, 4 महीने नहीं होंगे अब ये जरूरी काम

देवशयनी एकादशी (देव शयनी एकादशी) 2020: सोने की जा रही भगवान, 4 महीने नहीं रहेंगे अब ये जरूरी काम

  सनातन धर्म में देवशयनी एकादशी का महत्व


सनातन धर्म में एकादशी का व्रत महत्वपूर्ण स्थान रखता है। प्रत्येक वर्ष चौबीस एकादशी होती हैं। जब अधिकमास या मलमास आता है तब इनकी संख्या 26 हो जाती है। आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को ही देवशयनी एकादशी कहा जाता है। कहीं-कहीं इस तिथि को 'पद्मनाभा' भी कहते हैं। बता दें कि कही सूर्य के मिथुन राशि में आने पर ये एकादशी आती है। इसी दिन से चातुर्मास की शुरुआत मानी जाती है। मान्‍यता है इस दिन से भगवान श्रीविष्णु क्षीरसागर में शयन करते हैं और फिर लगभग चार महीने बाद सूर्य राशि में सूर्य के जाने पर भगवान को उठाया जाता है। इस बीच के अंतराल को ही चातुर्मास कहा गया है।

1 जुलाई को देवशयनी एकादशी है

हिंदू कैलेंडर के अनुसार आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी ने कहा है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह एकादशी हर साल जुलाई महीने में आती है। इस बार देवशयनी एकादशी 1 जुलाई यानि बुधवार को है। एकादशी तिथि 30 जून को शाम 07 बजकर 49 मिनट पर शुरू होगी।

पुराणों में वर्णित देवशयनी एकादशी

पुराणों में वर्णन आता है कि भगवान विष्णु इस दिन से चार मासप्यंत (चातुर्मास) पाताल में राजा बलि के द्वार पर निवास करके कार्तिक शुक्ल एकादशी को लौटते हैं। इसी क्रम से इस दिन को 'देवशयनी' और कार्तिक शुक्ल एकादशी को प्रबोधिनी एकादशी कहते हैं। इस काल में यज्ञोपवीत संस्कार, विवाह, दीक्षा ग्रहण, यज्ञ, गृहप्रवेश, गोदान, प्रतिष्ठा एवं जितने भी शुभ कर्म है, वे सभी तारण्य होते हैं। यानी कही जब तक भगवान व ी वायरस नींद से नहीं जागते तब तक कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित माना गया है।

इसलिए चार महीने में शुभ कार्य नहीं होते हैं

शास्त्रों के अनुसार हरि शब्द सूर्य, चंद्रमा, वायु, विष्णु आदि अनेक अर्थों में प्रयुक्त होता है। हरिशयन का तात्पर्य इन चार महीने में बादल और वर्षा के कारण सूर्य-चंद्रमा के तेज क्षीण हो जाने से हैं। मान्‍यता है क‍ि इस समय पित्त स्वरूप अग्नि की गति शांत हो जाने के कारण शरीरगत शक्ति क्षीण या सोये है। यानी कही रेगिनिटी कस्सी भी कार्य को करने में खुद को सक्षम नहीं पाता है। इसलिए इन चार महीनों में कोई भी शुभ कार्य वर्जित माना गया है। वहीं अन्य मतों के अनुसार चातुर्मास में (मुख्य तो वर्षा ऋतु में) विविध प्रकार के कीटाणु अर्थात सूक्ष्म रोग जंतु उत्पन्न हो जाते हैं। जल की बहुलता और सूर्य का प्रकाश भी भूमि पर काफी कम है। इसलिए इस दौरान कश्यप भी आयोजन-संचालन से बीमार हो गए और अन्य द सिकिट्स के बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023