दाम्पत्य जीवन या शादी शुदा जिंदगी को खुशनुमा बनाने के लिए करें ये वास्तु उपाय

दाम्पत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए बेडरूम में करें ये थोड़े से बदलाव, फिर देखें

  



दाम्पत्य जीवन को खुशनुमा बनाने के लिए करें ये वास्तु उपाय


दाम्पत्य जीवन में कभी-कभी ऐसे मोड़ आ जाते हैं, जिससे जीवन में खुशहाली खत्म हो जाती है। वैवाहिक जीवन में फिर से तालमेल बनाने के लिए वास्तु के उपाय आपकी मदद कर सकते हैं, जिससे जीवन में ना सिर्फ खुशियां वापस आ सकती हैं बल्कि एक संतुलन भी बन जाएगा। वास्तु शास्त्र हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है। जिसमें थोड़ी सी कमी, आपके वैवाहिक जीवन में टकराव ला सकती है। इनके उपाय करने से आपका दाम्पत्य जीवन फिर से सुखमय बन जाएगा। इसके लिए आपको वास्तु के हिसाब से थोड़े से बदलाव करने होंगे। आइए जानते हैं वास्तु के इन उपायों के बारे में…

बेडरूम में रखें यह चीज

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए अपने बेडरूम में फ्लावर पॉट जरूर रखें, यह भी ध्यान रखें कि उसकी रोज सफाई हो। क्योंकि आप इसी उद्देश्य से फ्लावर पॉट अपने बेडरूम में रख रहे हैं, अगर पॉट साफ रहेगा तो आपका रिश्ता भी साफ रहेगा। अगर सफाई नहीं करेंगे तो रिश्ते में और खटास आ सकती है।

पारिवारिक जीवन में बना रहेगा संतुलन

पति-पत्नी दोनो के बीच प्रेम और तालमेल हमेशा बना रहे इसके लिए पत्नी को पति के लेफ्ट की ओर सोना चाहिए। इसका कारण यह भी है कि पत्नी को पति का बायां अंग माना गया है और पति को दायां अंग माना गया है। इससे पारिवारिक जीवन में संतुलन बना रहता है।

इस तरह की लगाएं एक तस्वीर

दाम्पत्य जीवन में हमेशा खुशी बनी रहे इसके लिए बेडरूम में पति-पत्नी की हंसती-मुस्कराती एक तस्वीर होनी चाहिए। इससे दोनो के बीच एक मधुर रिश्ता बना रहता है। लेकिन ध्यान रहे कि वह फोटो पैरों की ओर नहीं हो। ध्यान रहे कि बेडरूम में कभी भी सिंगल तस्वीर ना हो, इससे टकराव की आशंका बनी रहती है।

इस तरह का होना चाहिए बेडरूम

बेडरूम में आपके बेड पर एक गद्दा होना चाहिए, दो गद्दों वाला हानिकारक माना जाता है। साथ ही इससे आपसी तालमेल की कमी रहती है। वहीं बेडरूम में हल्की व सुंदर लाइट व्यवस्था होनी चाहिए, साथ ही हल्के रंगों का बेडरूम में इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसा हो पति-पत्नी का बेड

पति-पत्नी जिस बेड का इस्तेमाल सोने के लिए करते हों, वह कभी धातु या फिर किसी भी मेटल का नहीं होना चाहिए। बेड हमेशा लकड़ी का होना चाहिए। इससे दोनो के बीच तनाव कम होता है। साथ ही बहुत ज्यादा बड़ा या फिर बहुत ज्यादा छोटे बेड का इस्तेमाल ना करें।

इससे लगाएं पोंछा

बेडरूम में हमेशा पानी में नमक मिलाकर पोंछा लगाना चाहिए। ऐसा करने से बेडरूम की नकारात्मक ऊर्जा चली जाती है और एक सकारात्मक माहौल बनता है, जिससे दिमाग को शांति मिलती है। साथ ही घर के बाहर खुले स्थानों पर सीमेंटेड गमलों में फूल या बेलें लगाएं।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023