घर सफाई करते समय हम ये कर जाते हैं नजरअंदाज

घर  सफाई करते समय हम ये कर जाते हैं नजरअंदाज, जानें कौन सी हैं वो चीजें, जिन्हें नहीं करना चाहिए



सफाई करते वक्त हमारी नजर उन चीजों पर नहीं पड़ती जिन पर हर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम इन चीजों को साफ करना भूल जाते हैं। आइए जानते हैं कि वे कौनसी चीजें हैं।


 अक्सर हमें घर की सफाई करते समय काफी देर लग जाती है। साथ ही काफी मेहनत भी लगती है। घर की निकासी करते समय हमारी चीजों पर नजर नहीं पड़ती। हमारे घर में कई ऐसे डेली यूज के आइटम होते हैं जिन्हें हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं तो करते हैं लेकिन उन्हें साफ नहीं करते। आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे।

टूथब्रश होटर

हम रोजाना अपना टूथब्रश तो साफ करते हैं लेकिन क्या आप अपने टूथब्रश होस्टर को क्लीन करते हैं? 2011 में आई डोमेन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टूथब्रश होस्टर पूरे घर में तीसरी ऐसी चीज है जिसमें सबसे ज्यादा जर्म्स होते हैं।

हेयरब्रश


दिन में कई बार आप कॉम्ब कर लेते हैं। आपका हेयर ब्रश बालों से डेड स्किथ निकालता है, डस्टीता है। तो आपको इसे रोजाना साफ नहीं करना चाहिए? निश्चित रूप से आपका कॉम्ब दिखने में साफ होगा लेकिन इसमें बहुत से जर्म्स होते हैं। ऐसे में इसे रोजाना साफ करना चाहिए।

लाइट स्विच


सोचिए आप दिनभर में कई बार अपने लाइट स्विच को टच करते हैं। फिर सोचिए कि यह आपको रोज़ाना क्लीन करने की ज़रूरत क्यों हैं? आपके घरों के स्विच में कितने जर्म्स होते हैं आप इसका अंजाजा भी नहीं डाल सकते।

मोबाइल


अक्सर आप अपने मोबाइल को टॉयलेट तक ले जाते हैं, बहुत बार आपका मोबाइल गिरता होगा। लेकिन क्या आप इसकी रोजाना सफाई करते हैं? आपके मोबाइल में छोटे-छोटे जर्म्स इतने सारे होते हैं जो दिखाई नहीं देते हैं। ऐसे में आपको रोजाना इसे सूखे कपड़े से साफ करना चाहिए। आप चाहे तो फोन के छोटे-छोटे हिस्सों को क्लीन करने के लिए कोटन बड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ग्रोसरी बैग


बहुत से ग्रोसरी बैग ऐसे होते हैं जिनका दोबारा इस्तेमाल ग्रोसरी लाने में किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके ग्रोसरी बैग में कितने जर्म्स होते हैं। आपको अपने शॉपिंग बैग को हर बार क्लीन करना चाहिए। अगर वे वैशबल हैं तो उन्हें अलग करना चाहिए अन्यथा अन्य तरीकों से वाश करें।

डोर नॉब्स और हैंडल


कई बार आपके सिकनेस का कारण जर्म्स भी होते हैं। आपको सभी से बचने के लिए रोजाना डोर नॉब्स और पीसीएलस को साफ करना चाहिए।

डस्टबिन


निश्चित रूप से आप रोज़ाना डस्टबिन में पॉलिथीन लगाते होंगे लेकिन आप जानते हैं कि इसे रोज़ाना साफ करना चाहिए। रबड़ के ग्लब्स पहनकर इसे साफ करना चाहिए। इसलिए सभी जर्म्स को अच्छी तरह से नष्ट किया जा सकता है


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023