घर में अगर किसी भी तरह का वास्तु दोष है तो बिना तोड़ फोड़ सही करने का तरीका

वास्तु दोष दूर करने के टिप्स ( Tips To Remove Vastu Tips): वास्तु शास्त्र (Vastu) के अनुसार, कई बार जीवन में आने वाली बाधाओं और परेशानियों का कारण ज्यादातर घर में ही मौजूद होता है जिसको हम नजरअंदाज करते हैं. दरअसल, इन कमियों को वास्तु दोष कहा जाता है. लेकिन यदि आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो आपके घर में मौजूद वास्तु दोष दूर हो सकता है और जीवन में आने वाली परेशानियों और बाधाओं का चुटकियों में समाधन हो सकता है. इन वास्तु टिप्स को अपनाकर आप अपने घर के वास्तु दोष को दूर कर सकते हैं ताकि घर में सुख, शांति, प्रेम, धन, यश और वैभव बना रहे...


वास्तु दोष को दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र में 9 दिनों तक रामचरित मानस का पाठ करना बताया गया है. इसके अलावा घर में लगातार 9 दिन तक चलने वाला अखंड कीर्तन भी करा सकते हैं. इससे घर में मौजूद वास्तु दोष का प्रभाव समाप्त हो जाता है.


वास्तु दोष दूर करने के लिए हाटकेश्वर महादेव मंदिर में जाकर भगवान शिव के दर्शन करें. यहां वास्तुपद तीर्थ के दर्शन से ही वास्तु दोषों से छुटकारा मिल जाता है.

वास्तु शास्त्र पर रसोईघर का काफी महत्व बताया गया है. इसमें इसे ऊर्जा का स्त्रोत कहा गया है. अगर किचन सही दिशा में नहीं बना है तो अग्निकोण में पीली रोशनी वाला बल्ब लगा दें. इससे आपके किचन का दोष समाप्त हो जाएगा.


वास्तु शास्त्र में छोटी-छोटी चीजों का भी काफी महत्व है. लेकिन यदि आपके घर में वास्तु दोष है तो इसे दूर करने के लिए घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में कलश स्थापित कर दें. इस बात का विशेष रूप से ख्याल रखें कि यह कलश कहीं से भी खंडित न हो.

वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर की उत्तर-पूर्वी दिशा में भारी मशीने और डस्टबिन न रखें. कूड़ा-कचरा भी जमा ना होने दें. घर की सुख शांति के लिए मेनगेट के बाहर दोनों तरह अशोक के पेड़ लगाएं. इससे आपके घर में नेगेटिव एनर्जी प्रवेश नहीं कर पाएगी. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023