सोने से पहले कर लेंगे ये काम, लक्ष्मी रहेंगी सदा मेहरबान Ronineetu vlogs

सोने से पहले कर लेंगे ये 5 काम, लक्ष्मी रहेंगी सदा मेहरबान

  



ऐसे घर में होता है मां लक्ष्‍मी का वास


हिंदू धर्म की परंपराओं में महिलाओं को घर की लक्ष्‍मी का दर्जा दिया गया है और उनके नाजुक कंधों पर पूरे परिवार की जिम्‍मेदारी होती है। जिस घर की महिलाएं सभ्‍य और सुशील होती हैं, उस घर में सुख, समृद्धि और वैभव बना रहता है। मां लक्ष्‍मी भी उस घर पर अपनी कृपा बरसाती हैं, जिस घर के लोग आपस में मिलकर प्‍यार से और खुशी के साथ शांति से रहते हैं और पूजापाठ में अपना मन लगाते हैं।

शास्‍त्र कहते हैं…

धर्मशास्‍त्रों में सूर्योदय से लेकर सूर्यास्‍त तक के सभी पहर के कुछ प्रमुख कार्य निर्धारित किए हैं,जिनको हम सभी को मानना पड़ता है। इसी प्रकार से पांचवें और छठे प्रहर को कामदेव की पत्‍नी रति को समर्पित किया गया है, इस समय को रात्रि कहा जाता है। शास्‍त्रों के अनुसार अगर रात्रि के समय घर की महिलाएं कुछ कार्यों को करें तो घर से गरीबी दूर होती है। आज हम आपको बता रहे हैं वे 5 काम जो महिलाओं को रात को सोने से पहले जरूर कर लेने चाहिए।

रात में दीया

घर के मंदिर या फिर पूजा स्‍थल में रात के वक्‍त दीया जरूर जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में मां लक्ष्‍मी का वास होता हैं और आपके कार्य में आ रही बाधाएं दूर होती हैं। रात को पूजापाठ करने से आपके घर में पैसों की कमी नहीं होती। रात को सोने से पहले मंदिर में पर्दा जरूर डाल देना चाहिए।

कपूर का प्रयोग

घर का बेडरूम आपके जीवन का सबसे महत्‍वपूर्ण अंग होता है। घर में सुख शांति बनाए रखने के लिए महिलाएं रात को सोने से पहले अपने कमरे में कपूर का धुंआ जरूर करें। ऐसा करने से आपके बेडरूम में किसी भी प्रकार की नकारात्‍मक शक्ति यदि होती है तो वह खत्‍म हो जाती है। अगर पति-पत्‍नी के संबंधों में कुछ समस्‍या चल रही होती है तो धीरे-धीरे करके वह खत्‍म होने लगती है।

सोने से पहले जरूर देख लें

महिलाएं रात को सोने के लिए अपने कमरे में जाने से पहले यह जरूर देख लें कि उनके घर के बड़े बुजुर्ग सो चुके हैं या नहीं। घर की महिलाओं को चाहिए वह रात को सोने से पहले अपने सास-ससुर या फिर माता से यह जरूर पूछें कि उन्‍हें किसी प्रकार की कोई जरूरत तो नहीं है। यह देखने के बाद ही सोएं कि बुजुर्ग लोग सो चुके हैं या नहीं।

यहां जलाएं दीया या बल्‍ब

रात को सोने से पहले घर के दक्षिण और पश्चिम कोने में एक दीया या फिर कोई हल्‍की रोशनी का बल्‍ब जलाकर सोएं। ऐसा करने से रात में आपके पितरों का मार्ग प्रशस्‍त होता है और आपके घर में सुख-समृद्धि और संपन्‍नता का वास होता है। माना जाता है कि रात के वक्‍त पितर आशीर्वाद देने आपके घर आते हैं। ऐसे में अंधेरा रहना सही नहीं है।

इस दिशा में रखें मुख और पैर

आप सोने जा रहे हैं तो यह भी तय करें कि आपके पैर किस दिशा में हैं। दक्षिण और पूर्व में कभी पैर न रखें। पैरों को दरवाजे की दिशा में भी न रखें। इससे सेहत और समृद्धि का नुकसान होता है। पूर्व दिशा में सिर रखकर सोने से ज्ञान में बढ़ोतरी होती है। दक्षिण में सिर रखकर सोने से शांति, सेहत और समृद्धि मिलती है।


बाथरूम में एक बाल्टी पानी भर कर जरूर रखे



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023