घर में सुख शांति के लिए क्या करे

ये छोटा-सा उपाय दूर कर देगा पूरे परिवार का दुख-दर्द, घर में जल्द बन जाएगा सुख शांति का वातावरण



ये छोटा-सा उपाय दूर कर देगा पूरे परिवार का दुख-दर्द, घर में जल्द बन जाएगा सुख शांति का वातावरण

हर व्यक्ति की कामना होती हैं की उसके घर में सदैव सुख समृद्धि बनी रहे, घर का वातावरण स्वर्ग की तरह सकारात्मक उर्जा और प्रेम एवं एक दूसरे के सहयोग से भरा पूरा हो । वैसे भी शास्त्रों में और हमारे पूर्वजों ने घर को मंदिर की संज्ञा देते हुए कहा हैं कि जिस घर में परिवार के सभी लोग आपसी तालमेल से रहते हैं उस घर में सदैव सुख शांति बनी रहती हैं, कभी की किसी बुरी नजर नहीं लगती । लेकिन वहीं घर-परिवार का वातावरण अनुकूल नहीं हो, तब वह प्रत्येक सदस्य के जीवन को प्रभावित करता है । अगर किसी के घर में किसी कारण से सुख शांति नहीं है, नीचे दिए गए छोटे लेकिन रामबाण घरेलु उपायों को आजमा कर आप हमेंशा के लिए अपने घर में सुख-शांति बनाए रख सकते हैं ।
 
1- घर में सुबह सुबह कुछ देर के लिए भक्ति गीत, भजन अवश्य करें या बजायें ।
2- घर में कभी भी झाड़ू को खड़ा करके नहीं रखें, उसे पैर नहीं लगाएं, न ही उसके ऊपर से गुजरे अन्यथा घर में अलक्ष्मी निवास करने लगेगी ।
3- अपने सोने के बिस्तर पर बैठकर कभी भोजन न करें, ऐसा करने से बुरे सपने आते हैं, या फिर घर में दरिद्रता का वास होने लगता है ।
4- घर के मुख्य द्वार पर या इधऱ उधर जूते-चप्पल उल्टे सीधे करके नहीं रखने चाहिए इससे घर में अशांति उत्पन्न होने लगती है ।
5- अपने घर में पूजा पाछ हमेशा सुबह 6 से 8 बजे के बीच भूमि पर कुश का आसन बिछाकर पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुंह करके रोज करें । ऐसा करने से सुख समृद्धि बना रहेगी ।

6- हमेशा घर में बनी हुई पहली रोटी गाय के लिए जरूर निकालें ।
7- अपने घर के पूजा स्थल में सदैव जल से भरा एक कलश जरूर रखें ।
8- पूजा में उपयोग होने वाली धूप, आरती, दीप, हवन की अग्नि जैसे पवित्रता के प्रतिक साधनों को कभी भी अपने मुंह से फूंक मारकर नहीं बुझाएं ।
10- घर के मुख्य दरवाजे पर दाहिनी तरफ सिंदुर से स्वास्तिक का चिन्ह अवश्य बनाएं, एवं सूर्यास्त के समय हर रोज घर के आंगन में लगे तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जरूर जलाया करें । इससे आपके घर में सदैव सुख शांति का वातावरण बना रहेगा, घर के सभी लोग भी मिल जुलकर रहते हैं ।

झाड़ू को तिजोरी या अलमारी के पीछे नहीं रखना चाहिए


कुछ दान ऐसे भी होते हैं जिन्हें देने से होते हैं नुकसान


वास्तु दोष दूर करने में सहायक है ये वास्तु के कुछ नियम


जुलाई माह में पड़ने वाले तीज त्यौहार की लिस्ट


गुरु पूर्णिमा, महत्व, कैसे करे पूजा

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023