नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये 5 काम

 नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये 5 काम




Shardiya Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि पर्व हिन्दू धर्म का एक प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार 17 अक्तूबर से शुरु हो रहा है। नौ दिनों तक चलने वाले इस पावन उत्सव में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती है। माता के भक्त आशीर्वाद पाने के लिए नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। नवरात्रि व्रत के नियमानुसार इन दिनों कुछ कार्यों को भूलकर भी नहीं करने चाहिए। 



भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

नवरात्रि व्रत के नियमानुसार, घर में कलश स्थापना, अखंड ज्योति जला रखी है या माता की चौकी का आयोजन कर रहे हैं तो घर को खाली छोड़कर नहीं जाना चाहिए। नवरात्रि में खाने में प्याज, लहसुन और नॉन वेज नहीं लेना चाहिए।




इन चीजों का कर सकते हैं सेवन

नवरात्रि के व्रत में नौ दिनों तक खाने में अनाज और नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। व्रत में कुट्टू का आटा, समारी के चावल, सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, सेंधा नमक, फल, आलू, मेवे, मूंगफली लेने चाहिए।


भूलकर भी न करें चमड़े से बनी वस्तुओं का प्रयोग

इन नौ दिनों में व्रत रखने वाले लोगों को चमड़े की बेल्ट, चप्पल-जूते, जैसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। भूलकर भी अगर आपने नवरात्रि में ऐसा कोई काम किया तो भारी नुकसान हो सकता है। इसलिए इन नौ दिनों में ऐसे काम करने से बचना चाहिए।


दाढ़ी-मूंछ और बाल न कटवाएं

नवरात्रि व्रत के नियमानुसार, नवरात्रि का व्रत रखने वालों को इन दिनों में दाढ़ी-मूंछ और बाल नहीं कटवाने चाहिए। व्रत के दौरान नाखून भी नहीं काटने चाहिए।


इस रंग के वस्त्रों का न करें प्रयोग

नवरात्रि में व्रत रखने वालों को काले कपड़े धारण नहीं करने चाहिए। नवरात्रि व्रत के दिनों में दिन के समय नहीं सोना चाहिए। इसके साथ ही बेड पर नहीं सोना चाहिए। माता रानी का यह व्रत त्याग और समर्पण की भावना की सीख देता है। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023