घरेलू उपायों से हटाएं कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे

 कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे छुड़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू उप


 

 कई बार कपड़ों पर ऐसे जिद्दी दाग लग जाते हैं जिन्हे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है. हर कपड़ा साफ करवाने के लिए ड्राई क्लीनर के पास जाने की जरूरत नहीं है. जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनकी मदद से कपड़ों से दाग-धब्बे साफ करके उन्हें फिर से पहनने लायक बनाया जा सकता है.

साफ-सुथरे कपड़े आपकी सभ्यता व अच्छे व्यक्तित्व को दर्शाते हैं. वास्तव में व्यक्ति की पर्सनालिटी (Personality) को बनाने में कपड़ों का प्रमुख रोल होता है. ऐसे में कोई भी दाग-धब्बे लगे हुए कपड़े पहनने से बचना ही पसंद करेगा. कई बार ऐसा होता है कि आपके किसी मनपसंद या एकदम नए कपड़े पर किसी तरह का दाग लग जाता है तो आपका मन बहुत खराब हो जाता है.

घरेलू उपायों से हटाएं कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे
हर कपड़े को दाग-धब्बे लगने पर फेंका नहीं जा सकता. हर कपड़ा साफ करवाने के लिए ड्राई क्लीनर के पास जाने की भी जरूरत नहीं है. जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनकी मदद से कपड़ों से दाग-धब्बे साफ करके उन्हें फिर से पहनने लायक बनाया जा सकता है.

पेंट का दाग
कपड़ों पर पेंट (Paint) का दाग लग जाना आम बात है. पेंट और स्याही के दाग-धब्बे इतने गहरे होते हैं कि इनको कपड़ों से छुड़ाना मुश्किल प्रतीत होता है. पेंट का दाग हटाने के लिए मिट्टी के तेल या केरोसिन (Kerosene) का इस्तेमाल करें. जहां दाग लगा है, उस पर थोड़ा सा केरोसिन ऑयल डालकर उसको ईयरबड (Ear Bud) आदि से रगड़ें. फिर हलके गर्म पानी से कपड़ों को धो लें.

स्याही का दाग
कपड़ों पर स्याही यानी इंक (Ink) का दाग लग जाना भी बेहद आम है. कपड़ों पर लगे स्याही के दाग हटाने के लिए दाग पर डिटॉल (Dettol) रगड़ें. फिर कपड़े को अच्छी तरह से धो दें.

सफेद सूती कपड़े से स्याही का दाग हटाने के लिए- टमाटर काटकर नमक लगाएं और कपड़े पर रगड़ दें. कम से कम आधे घंटे तक नमक और नींबू का रस लगाए रखने से भी कपड़े का दाग हट जाता है.

चॉकलेट के दाग
कपड़ों से चॉकलेट (Chocolate) का दाग छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है. सूखने के बाद चॉकलेट का दाग काफी गहरा हो जाता है. इसलिए जैसे ही चॉकलेट कपड़ों पर लग जाती है तो उस पर तुरंत टैलकम पाउडर (Talcum Powder) लगाकर सूखने दें. फिर हल्के गर्म पानी से कपड़े को धो दें.

आइसक्रीम के दाग
कपड़ों पर लगे आइसक्रीम के धब्बों को छुड़ाने के लिए अमोनिया (Ammonia) अच्छा माना जाता है. कपड़े पर जहां आइसक्रीम का दाग लगा है, वहां पर अमोनिया का घोल डाल दें. अब हल्के हाथों से रगड़कर दाग छुड़ाएं.

फलों के जूस का दाग हटाने के लिए भी अमोनिया का इस्तेमाल करना बेहतर होता है.

चाय और कॉफी के दाग
चाय और कॉफी के दाग-धब्बे अगर कपड़ों पर पड़ जाते हैं तो आसानी से नहीं जाते. अगर चाय या कॉफी के दाग कपड़ों पर सूख जाते हैं तो इनको हटाना और भी मुश्किल हो जाता है. इसलिए जैसे ही चाय या कॉफी कपड़ों पर गिरे तो इन कपड़ों को तुरंत गुनगुने पानी में भिगो दें. फिर उस दाग पर डिटर्जेंट पाउडर (Detergent Powder) या साबुन लगाकर कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अब इस कपड़े को हल्के हाथ से रगड़कर साफ पानी से धो लें.

चाय का दाग पक्का होता है इसलिए जरूरी नहीं कि इससे छूट ही जाए. अगर नहीं छूटता है तो इन दागों को छुड़ाने के लिए नीचे दिए जा रहे उपायों को आजमाएं.

विनेगर (Vinegar) यानी सिरका भी चाय-कॉफी के दाग हटाने में काफी फायदेमंद होता है. इसके लिए एक छोटा चम्मच सिरका लेकर उसे एक से दो कप पानी में मिक्स कर लें. इस पानी को दाग पर लगाकर कुछ देर बाद कपड़े को धो लें.

कपड़ों पर लगे चाय या कॉफी के दाग-धब्बों को टूथपेस्ट से भी मिटाया जा सकता है. चाय के दाग लगने पर कपड़े पर तुरंत टूथपेस्ट लगाकर 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद कपड़े को धोने से दाग हट जाएगा. चाय के दाग पर नमक लगाकर रगड़ने से भी दाग साफ हो जाता है.

पान और गुटखे आदि के दाग
कपड़ों पर लगे पान और गुटखे के दाग काफी गहरे और जिद्दी होते हैं. इन दागों को हटाने के लिए कपड़े को खट्टे दही या मट्ठे आदि में भिगोकर रख दें. आधे घंटे तक कपड़े को इसी में भीगा रहने दें. फिर जहां दाग लगा है, उस जगह को हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें. दाग आसानी से निकल जाएगा. अगर दाग एक बार में ही नहीं निकलता है तो दोबारा फिर इसी तरह से दही की मदद से दाग हटाने की कोशिश करें, कपड़ा साफ हो जाएगा.

आप भी इन टिप्स को आजमाकर अपने कपड़ों को नया सा बना लीजिए.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023