दर्पण में छिपे हैं समृद्धि के उपाय

 

दर्पण में छिपे हैं समृद्धि के उपाय

   दर्पण के जबरदस्‍त उपाय


 दर्पण जो क‍ि  सारे दोष और उनसे म‍िलने वाले अशुभ पर‍िणामों को पल भर में दूर कर देता है। बशर्ते क‍ि दर्पण का प्रयोग फेंग शुई में बताये गए न‍ियमों के अनुसार क‍िया जाए। हां यहां एक और बात जान लें क‍ि फेंग शुई में दर्पण के अलावा हर चमकीली पॉलिश युक्‍त धातु की प्‍लेट और चमकीली फर्श को भी दर्पण के समान ही माना गया है। क्‍योंक‍ि दर्पण और उसके जैसी इन सारी वस्‍तुओं में व्‍यक्ति का प्रत‍िबिंब द‍िखता है। तो आइए जानते हैं क‍ि ये कैसे काम करता है?

देख‍िए चमकीली फर्श ऐसे करती है काम

आजकल घरों औ कार्यालयों में फर्श पर चमकीले संगमरमर या फिर ग्रेनाइट का प्रयोग होता है। फेंग शुई के अनुसार ये भी दर्पण के जैसा ही प्रभाव उत्‍पन्‍न करते हैं। इसील‍िए लाइफ में खुश‍ियां और समृद्धि लाने के ल‍िए ईशान क्षेत्र के अलावा अन्‍य सभी भागों के ऐसे फर्शों को समान या फिर कारपेट से ढककर रखना चाहिए। लेक‍िन ईशान का फर्श हमेशा ही खुला रखना चाह‍िए। ऐसा करने से पर‍िवार के सभी सदस्‍यों की आय में वृद्धि होती है।

कमरे में इस जगह पर दर्पण लगाना होता है अशुभ

फेंग शुई के अनुसार दर्पण का प्रयोग सकारात्‍मकता में वृद्धि कराने और नकारात्‍मकता को खत्‍म करने के ल‍िए क‍िया जाता है। इसलिए कमरे में दरवाजे के भीतर की ओर कभी भी दर्पण नहीं लगाना चाहिए। लेक‍िन दरवाजा अगर ईशान द‍िशा की ओर हो तो दर्पण लगाया जा सकता है। बता दें क‍ि दक्षिण-पश्चिम आग्‍नेय, वायव्‍य और नैऋत्‍य द‍िशा में दीवारों पर लगे हुए दर्पण अशुभ होते हैं। इसलिए अगर क‍िसी भवन में इन द‍िशाओं में दर्पण लगे हुए हों तो उन्‍हें तुरंत ही हटा देना चाहिए। यदि संभव न हो तो दर्पण को क‍िसी वस्‍त्र से ढक दें।

अंडरग्राउंड जगहों पर रखेंगे ख्‍याल हो होगा लाभ

फेंग शुई के अनुसार अंडरग्राउंड में केवल ईशान क्षेत्र में उत्‍तर और पूर्व द‍िशा की दीवारों पर ही दर्पण लगाना चाह‍िए। इसके साथ ही ख्‍याल रखना चाहिए क‍ि इस भाग के फर्श को हमेशा साफ-सुथरा और चमकते हुए रखना चाहिए। ऐसा करने से घर-पर‍िवार के सभी सदस्‍यों के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है। कभी भी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती। कार्यक्षेत्र में आ रहीं द‍िक्‍कतें भी धीरे-धीरे खत्‍म होने लगती हैं।

व्‍यावसाय‍िक स्‍थलों पर इन जगहों पर दर्पण है शुभ

आजकल व्‍यावसाय‍िक स्‍थलों पर छतों पर दर्पण लगाने की परंपरा है। फेंग शुई के अनुसार दुकान हो या शोरूम ईशान और मध्‍य में छत पर कभी भी दर्पण नहीं लगाना चाहिए। बाकी अन्‍य भागों पर दर्पण लगाने चाहिए। ऐसा करने से आय में वृद्धि होती है। इसके अलावा व्‍यावसाय‍िक स्‍थलों में दरवाजे की ओर देखते हुए छत के ब‍िल्‍कुल नीचे की दीवार पर गोल दर्पण लगाना चाहिए। ऐसा करने से आय और धन संचय में वृद्धि होती है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023