नए घर में प्रवेश करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

 नए घर में प्रवेश करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, बनी रहेगी सुख-समृद्धि


हिंदू धर्म में नए ग्रह में प्रवेश करते वक्त कई जरूरी बातों का ध्यान रखा जाता है कि जो कि घर की सुख-शांति के लिए जरूरी होती हैं.


नए घर में प्रवेश के वक्त हमारे मन में उम्मीदों की लहरें उठ रही होती हैं. सबकी यह इच्छा होती है कि नए घर में सुख शांति बनी रहे और धन संपदा की कोई कमी नहीं हो. हिंदू धर्म में नए ग्रह में प्रवेश करते वक्त कई जरूरी बातों का ध्यान रखा जाता है कि जो कि घर की सुख-शांति के लिए जरूरी होती हैं. आज हम आपको ऐसी ही बातों के बारे में बता रहे हैं.


ग्रह प्रवेश के लिए  शुभ मुहूर्त का ध्यान जरुर रखें. दिन, तिथि, वार एवं नक्षत्र को ध्यान में रखते हुए, गृह प्रवेश की तिथि और समय का निर्धारण किया जाता है.

गृह प्रवेश के लिए माघ, वैशाख, ज्येष्ठ और फाल्गुन माह शुभ माने जाते हैं. अषाढ़, भाद्रपद, आश्विन, पौष और श्रावण माह में गृह प्रवेश करने के लिए ठीक नहीं माने जाते.

सप्ताह के किस दिन आप ग्रह प्रवेश कर रहे हैं यह बहुत जरूरी है. मंगलवार के दिन गृह प्रवेश नहीं किया जाता. कुछ विशेष परिस्थितियों में  शनिवार और रविवार को भी ग्रह प्रवेश उचित नहीं माना जाता है.

घर को बंदनवार, रंगोली, फूलों से सजाना चाहिए और मंगल कलश के साथ नए घर में प्रवेश करना चाहिए. मंगल कलश में शुद्ध जल भरकर उसमें नारियल रखना चाहिए. नारियल को आम या अशोक के आठ पत्तों के बीच रखना चाहिए. कलश व नारियल पर कुमकुम से स्वस्तिक का चिन्ह जरूर बनाना चाहिए.

प्रवेश के समय घर के स्वामी और स्वामिनी को नारियल, पीली हल्दी, गुड़, चावल, दूध अपने साथ लेकर नए घर में प्रवेश करना चाहिए.

भगवान गणेश की मूर्ति को गृह प्रवेश वाले दिन घर में ले जाना चाहिए.


ग्रह प्रवेश की पूजा सामग्री
कलश, नारियल, दीपक, फूल शुद्ध जल, कुमकुम, चावल, अबीर, गुलाल, धूपबत्ती, पांच शुभ मांगलिक वस्तुएं, आम या अशोक के पत्ते, पीली हल्दी, गुड़, चावल, दूध आदि.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023