खास मौकों पर घर की सफ़ाई ऐसे करे


ख़ास मौक़ों पर इन किफ़ायती टिप्स से करें घर की सफ़ाई!


क्या आप अपनी जेब में छेद किए बिना अपना घर साफ़ करना चाहते हैं? आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ डी आई वाई हैक्स हैं।
ख़ास मौक़ों के दौरान घर के कोने-कोने की सफ़ाई करना अनिवार्य है। लेकिन हर महीने घर साफ़ करना महंगा पड़ सकता है। इसलिए हम लाए हैं आपके लिए कुछ सस्ते और असरदार तरीक़े जो घर की सफ़ाई में बहुत मदद करेंगे ।
दीवारों से पेन्सील के दाग़ को मिटाने के लिए बस उन्हें एक इरेज़र से रगड़ लें।
१) तेल के लिए
सबसे पहले, सतह पर से अतिरिक्त तेल को चमच्च या हाथ से उठा लें। इसके बाद उस जगह पर थोड़ा टेलकम पॉउडर छिड़क दें। यह न सिर्फ बचे हुए तेल को सोख लेगा बल्कि तेल की चिकनाई से भी छुटकारा दिलाएगा, वो भी बिना साबुन या पानी के!
२) चित्री दीवारों के लिए
फर्श और दीवार से पेंसिल के दाग़ मिटाने के लिए उन्हें इरेज़र से साफ़ करें। पेन या स्केच पेन के ज़िद्दी दाग़ के लिए उन्हें बेकिंग सोडा या टूथपेस्ट से साफ़ करें। पूरी तरह दाग़ न निकले तो प्रक्रिया दोहराएं।
३) गंदी दीवारों के लिए
दीवारें चमकाने के लिए, १ बाल्टी में थोड़ा-सा पानी लिक्विड सोप, विनेगर और बेकिंग सोडा मिलाकर एक घोल बना लें। इससे दीवारों को धोने से दीवारें चमकने लगेंगी और आपकी मेहनत और समय की भी बचत होगी।
४) स्टील के लिए
बाथरूमों में लगे नल, शेल्फ, किचन के उपकरण या फर्नीचर के हैंडल आदि को साफ़ करने के लिए बस एक नींबू काट कर उनपर घिस दें और एक साफ़ कपड़े से पोंछ दे।
५) खिड़की के कांच के लिए
साफ़ पानी में कुछ मात्रा में विनेगर मिलाएं और एक साफ़ कपड़े या स्पंज से कांच साफ़ करें। बाद में अख़बार की बॉल बना कर सूखा पोंछ दें। खिड़कियां चमक उठेंगी।
यह कुछ नुस्ख़े घर की सफ़ाई में आपका पैसा और समय दोनों बचा सकते हैं। और इन नुस्खों से बनाइए अपने घर को ख़ास मौक़ों के लिए तैयार हर बार।


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023