स्याही के दाग कैसे हटाये how to remove ink stain

क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है कि एक छोटे से दाग की वजह से आपको अपनी फेवरिट ड्रेस अलमारी में बंद करके रखनी पड़ गई? अक्सर ऐसा होता है कि बहुत बचाने के बाद भी हमारे कपड़ों पर दाग लग जाता है. भले ही ये दाग बेहद छोटे हों लेकिन उनकी वजह से पूरे कपड़े की शोभा बिगड़ जाती है और हमें मजबूरी में उस कपड़े को बंद करके रख देना पड़ता है.
पर अगर आपको अलग-अलग तरह के दाग छुड़ाने का उपाय पता हो तो आपकी यह मुश्किल थोड़ी कम हो सकती है. सबसे पहले तो ये जानना जरूरी है कि हर दाग को एक ही तरीके से नहीं छुड़ाया जा सकता है. हर दाग को छुड़ाने का अपना एक तरीका और उपाय होता है।
  यहाँ कुछ ऐसे घरेलू तरीके दिए जा रहे है, जिसके प्रयोग से आप स्याही के ink के दाग को कपड़े से बिना किसी परेशानी के हटा सकती है तो आइए जानते हैं-

  कपड़ो से स्याही के दाग हटाना भी बहुत मुश्किल काम होता ह वैसे तो बहुत से तरीके ह जिनके द्वारा हम स्याही के दागो को हटा सकते हैं पर कुछ तरीको में टाइम ज्यादा लगता हैं।और अगर आपके स्कूल जाने वाले बच्चे हैं तो ये प्रॉब्लम आपकी हर रोज की होगी ऐसे में कोई long process करना पॉसिबल भी नही हो पाता ह तो आज हम यहाँ आपको बहुत ही आसान से दो तरीके बताएंगे-

1..

नेल पॉलिश रिमूवर

  नेल पॉलिश रिमूवर घर में आसानी से मिल जाने वाली चीज है यह किसी भी कॉस्मेटिक स्टोर पर आसानी से मिल जाती हैं। इससे इंक के दागो को आसानी से हटाया जा सकता हैं।
  बस करना क्या ह जहाँ दाग लगे हैं उस जगह नेल पॉलिश रिमूवर को कॉटन(रुई)में या सूती कपड़े के टुकड़े पर लेकर दाग पर कुछ देर के लिए लगा दे। यहाँ आपको रगड़ना या घिसना नही हैं वरना तो स्याही का दाग फैल जाएगा इसीलिए बस लगाना है या आप उसी जगह थोड़ा थपथपा कर भी लगा सकती हैं

    ऐसा आपको तब तक करना है जब तक कि दाग चले नही जाते हैं। एक बार दाग के जाने बाद जिस भी तरह से कपड़ो को धोती ह उन्हें धो ले।

2..

  स्पिरिट

   स्परिट से भी आप कपड़ो के दाग आसानी से निकाल सकती हैं। यह भी आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी और ये ज्यादा महंगी भी नही आती हैं।
इससे दाग हटाने के लिए वही कॉटन में या सूती कपड़े पर लेकर उस जगह लगा देना ह और ऐसे ही जब तक दाग कमजोर नही हो जाता यह प्रकिया करते रहना है ।
   और जब दाग कमजोर हो जाये तो गुनगुने पानी मे डिटेरजेंट डाल कर वाश कर ले।


  इसके अलावा आप अल्कोहल से भी साफ कर सकते हैं और अगर दाग ज्यादा दिनों के और गहरे हो तो आप दो भाग अल्कोहल में 1 भाग अमोनिया मिलाकर कपड़ो को धो ले इससे भी दाग आसानी से निकल जाते हैं।

मैंने टूथपेस्ट से भी दागो को हटते देखा ह पर कई लोग बोलते हैं कि टूथपेस्ट से दाग नही हटते है ,
    तो इसका एक कारण यही होता ह की वो जेल युक्त टूथपेस्ट का use कर लेते हैं जिसके कारण दाग नही जा पाते,

      आशा करती हूं ये जानकारी आपके लिए बहुत हेल्पफुल रहेगी।
       मिलती हूँ next वीडियो में till then bye bye jmd...
   


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023