गर्भवती महिला को शुरुआती तीन महीने तक गर्भधारण के बारे में क्यों नहीं बताना चाहिए


गर्भवती महिलाओं को तीन महीने तक अपनी प्रेगनेंसी के बारे में क्यों नहीं बताना चाहिए

तीन महीने तक प्रेगनेंसी न्यूज़ क्यों न करें शेयर, महिला को तीन महीने तक अपनी प्रेगनेंसी क्यों नहीं बतानी चाहिए, प्रेगनेंसी टिप्स, शुरूआती प्रेगनेंसी में इन बातों का रखें ध्यान

प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने किसी भी महिला के लिए बहुत अहम होते हैं, ऐसे में महिला को अपना अच्छे से ध्यान रखना पड़ता है। क्योंकि यदि आप प्रेगनेंसी के पहले तीन महीने अपना अच्छे से ध्यान रखते हैं, तभी आपकी प्रेगनेंसी पूरी तरह कन्फर्म होती है। इसके अलावा इस दौरान बॉडी में हार्मोनल बदलाव बहुत तेजी से होने के कारण महिला की परेशानी भी बढ़ती है, जिसके कारण उसे तनाव आदि हो सकता है। और इस दौरान यदि महिला तनाव अधिक ले लेती है या और किसी तरह की लापरवाही करती है तो इसके कारण महिला का गर्भपात हो सकता है। तो आइये अब हम आपको बताते है की महिला को अपनी प्रेगनेंसी तीन महीने के बाद क्यों बतानी चाहिए।

नज़र के डर से
पुराने समय में ज्यादातर लोग तीन महीने के बाद भी अपनी प्रेगनेंसी को नहीं बताते थे, क्योंकि उन्हें डर लगता था की कहीं किसी की नज़र न लग जाएँ। और कहीं न कहीं आज भी महिलाएं तीन महीने से पहले अपनी प्रेग्नेंसी को ज्यादा लोगो से शेयर करना पसंद नहीं करती हैं। और उन्हें बताना भी नहीं चाहिए।

गर्भपात के चांस ज्यादा होते हैं

प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में गर्भपात के चांस ज्यादा होते हैं, इसीलिए महिलाओं को पहले तीन महीने में अपनी प्रेगनेंसी के बारे में नहीं बताना चाहिए। और अपना अच्छे से ध्यान देना चाहिए, वैसे तो महिला को पूरे नौ महीने अपना ध्यान रखना चाहिए। लेकिन तीन महीने अपना सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। तीन महीने जब अच्छे से बिना किसी परेशानी के बीत जाएँ तब आप चाहे तो,आप इसे अपने करीबियों से शेयर कर सकते हैं।

डॉक्टर से कन्फर्म होने के बाद

प्रेगनेंसी लास्ट के दिनों में होती है ऐसे में आपको ही दो महीने के बाद पूरी तरह पता चलता है की आप प्रेग्नेंट हैं, ऐसे में थोड़ा समय रुकने के बाद और डॉक्टर से अच्छे से कन्फर्म होने के बाद ही आपको अपनी प्रेगनेंसी को शेयर करना चाहिए।
तो यह कुछ वजह है जिनकी वजह से महिला को तीन महीने के बाद ही प्रेगनेंसी के बारे में बताना चाहिए और वैसे भी तेन महीने के बाद धीरे धीरे महिला का पेट दिखाई देने लगता है तो सभी को अपने आप ही पता चल जाता है।
   सो आशा करती हूँ आपको यह इन्फॉर्मेशन काम आएगी।
        धन्यवाद✍

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023