गेंदे के फूलों का reuse रोजमर्रा के कामों में कैसे उपयोगी है गेंदे के फूल


गेंदे के फूलों का इस्तेमाल रोजमर्रा की इन 5 समस्याओं में भी कर सकते हैं, जानें आसान घरेलू नुस्खे
 


Marigold Flower Remedies: गेंदे के फूलों का इस्तेमाल आप मस्से और कॉर्न हटाने के साथ ऑयली त्वचा, अपच और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं।
गेंदे के ताजे खूबसूरत पीले, लाल और नारंगी फूल किसी का भी मन मोह सकते हैं। गेंदे के फूल आसानी से उगते हैं, इसलिए हर जगह मिल जाते हैं। यही कारण है घर की सजावट करनी हो या हार बनाने हों, गेंदे के फूलों का इस्तेमाल उत्तर भारत में काफी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गेंदे के खूबसूरत फूलों में कई औषधीय गुण भी होते हैं? जी हां, गेंदे के फूलों का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से बहुत सारी समस्याओं को ठीक करने में किया जाता रहा है। त्वचा की कई समस्याओं में गेंदे के फूलों का प्रयोग बहुत फायदेमंद पाया गया है। बाजार में भी आपको बहुत सारे ब्यूटी और स्किन प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे, जिन्हें गेंदे के फूल या इसके अर्क से बनाया गया हो। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप गेंदे के फूलों का इस्तेमाल रोजमर्रा की कुछ समस्याओं में किस तरह कर सकते हैं।
मस्से और डील (गुखरू) हटाने के लिए
त्वचा पर होने वाले मस्सों और कॉर्न (गुखरू या डील) को आप गेंदे के फूल की मदद से आसानी से हटा सकते हैं। इसके लिए गेंदे के ताजे फूल की कुछ पंखुड़ियों को पीसकर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे मस्से वाली जगह पर लगाएं। इस फूल के पेस्ट या रस को कॉर्न पर लगाने पर भी जल्द ही आपका कॉर्न निकल जाता है और त्वचा सामान्य हो जाती है। बस यह ध्यान रखें कि आप तुरंत परिणाम की आशा न रखें। मस्से या कॉर्न में इसे कम से कम 2 सप्ताह तक रोजाना लगाते हैं।
चेहरे के तेल को हटाने के लिए
कई बार ऑयली फेस होने के कारण आपका चेहरा बहुत अधिक चमकता रहता है। गेंदे का फूल बेहतरीन नैचुरल ऑयल रिमूवर है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में गेंदे के फूल की कुछ पंखुड़ियां डालें और 10 मिनट के लिए रख दें। अब इस पानी से अपने फेस को कॉटन बॉल की मदद से साफ करें। ये आपके स्किन के लिए बेस्ट स्किन टोनर है, जो पूरी तरह प्राकृतिक और सुरक्षित है। इस पानी से मुंह धोने से आपके दाग-धब्बे और झुर्रियां आदि भी खत्म हो जाते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023