Blankets ko kaise dhoye bina washing machine k... कम्बल धोने के तरीके

ठंड है आई, कंबल से करें धूल और गंदगी की विदाई
क्या कंबल में जमी धूल से है परेशान? चलिए इन स्टेप्स से करते हैं कंबल में जमी धूल को गुल।
कंबल के आकार और मोटाई की वजह से लोग उन्हें जल्दी धोना पसंद नहीं करते। क्या आपको भी यही लगता हैं? अगर हां तो यहां कुछ स्टेप्स हैं जिससे आप बड़ी ही आसानी से अपने कंबल को धो सकते हैं।
 
घर-की-देखभाल घर पर सर्दियों के कम्‍बल साफ करने के तरीके  सर्दियों में सबसे सुखदायक गर्म बिस्‍तर लगता है। लेकिन जब यूज किए जाने वाले कम्‍बल को साफ करने की बारी आती है तो बड़ी उलझन होती है कि इतना भारी कम्‍बल कैसे साफ होगा। सर्दियों में इस्‍तेमाल किए जाने वाले कम्‍बल को साफ रखना बहुत जरूरी होता है। कम्‍बल को धुलने से कम्‍बल खराब हो सकता है और अच्‍छी तरह न सूख पाने के अभाव में उसमें मॉइश्‍चर आ सकता है, जिससे उसमें गंदी बदबू आ सकती है। इसके अलावा, मॉइश्‍चर होने से कंबल में फंगस आदि भी लग सकता है। अगर कम्‍बल को प्रॉपर तरीके से साफ नहीं किया जाता है तो इसमें भरी धूल से अस्‍थमा आदि का खतरा होने का ड़र रहता है। सबसे पहले सर्दियों शुरू होने से पहले कंल को निकाल लें और उसे अच्‍छी तरह धूप में सुखाएं। उसके बाद ही इसका इस्‍तेमाल करें। सर्दियां खत्‍म होने के कंबल को साफ करने के बाद ही रखें। आप कंबल को ड्राईक्‍लीन करवा सकते हैं या घर पर भी धुल सकते हैं। अगर आपकी वाशिंग मशीन, कंबल नहीं धुल पाती है तो उसे हाथों से धुलें। कंबल को घर पर साफ करने के लिए निम्‍म टिप्‍स हैं : 
निर्देश पढ़ें : कंबल को धुलने से पहले उस पर लगे टैग के निर्देश को ध्‍यान से पढ़ लें। अगर उस कंबल को घर में धुला जा सकता है तो उसे धुल लें अन्‍यथा ड्राईक्‍लीन करवाएं। कंबल को ठंडे या गरम पानी से धुलना है, इस बारे में भी उन निर्देश पर पढ़ लें। इससे कंबल खराब नहीं होगे और सालों - साल चलेगें।
 2) झाड़कर धूल निकाल लें : ऊनी कंबलों में धूल घुस जाती है, जिसे आप धूप में सुखाने के बाद झाड़कर निकाल सकते हैं। कंबल धुलने से पहले भी धूल को झाड़ लेना चाहिए, इससे आसानी रहती है। आप चाहें तो कंबल से धूल निकालने के लिए वैक्‍यूम क्‍लीनर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
3) हल्‍के साबुन का इस्‍तेमाल करें : कंबल को साफ करने में कभी भी हार्ड कैमिकल वाले डिटर्जेंट का इस्‍तेमाल न करें। इससे कंबलों के रोएं खराब होने का ड़र रहता है। कंबल को हल्‍के और अच्‍छे साबुन से साफ करें ताकि उसके रोएं मुलायम रहें। आप चाहें तो शैम्‍पू का इस्‍तेमाल भी कर सकते है।
4) दाग निकाल दें : कंबल को धुलने के बाद उसे देख लें और अगर कहीं किसी प्रकार का दाग लगा हुआ दिखता है तो उसे नींबू के रस आदि का इस्‍तेमाल करके साफ कर दें। धुलने के दौरान कंबल से दाग को आसानी से निकाला जा सकता है।
 5) दूसरे कपड़ों के साथ न रखें : बिस्‍तर पर इस्‍तेमाल किए जाने वाले कम्‍बल को भी भी दूसरे कपड़ों के साथ इस्‍तेमाल न करें। इससे उसके रंग पर फर्क पर सकता है और वह खराब भी हो सकता है। साथ ही कंबल को धुलने के दौरान अकेला ही धुलें। सभी कपड़ों के साथ न धुलें।
6) सूखाएं : कंबल को धुलने के बाद कड़क धूप में सुखाएं। कंबल को इतना सुखाएं कि उसका रोंया - रोंया सूख जाएं और उसमें नमी न रहें। अगर कंबल में नमी रह जाती है तो इससे फंगस पनपने का खतरा रहता है। लो हीट पर भी कंबल को सुखाया जा सकता है।
 7) प्रोफेशनल ड्राईक्‍लीन करवा लें : अगर आप घर में कंबल धुलने में असमर्थ है या कंबल को घर में नहीं धुला जा सकता है तो उसे साल में कम से कम एक बार ड्राईक्‍लीन जरूर करवा लें।
 8) ब्‍लीच न करें : कंबल को धुलने के दौरान ब्‍लीच न करें, इससे कंबल का रंग उड़ जाता है या उसकी डिजाइन बिगड़ जाती है। ब्‍लीच लगाने से कंबल की सॉफ्टनेस भी चली जाती है। कंबल को सिर्फ माइल्‍ड डिटर्जेंट से साफ करें।


स्टेप १: मुलायम ब्रश
अगर आपके कंबल में धूल है, या आपका कंबल बहुत ज़्यादा दाग़दार है तो इसे साफ़ करने के लिए कपड़ें धोने वाले मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें। कंबल को समतल सतह पर फैलाएं और ऊपर से नीचे तक मुलायम ब्रश से साफ़ करें। ब्रश से एक ही दिशा में साफ़ करें, इससे आपका कंबल खराब नहीं होगा।
स्टेप २: दाग़ का इलाज
कंबल पर लगे दाग़ का अंत करने के लिए दाग़ या कंबल के आकार अनुसार २ कप पानी में १ कप विनेगर को अच्छी तरह मिलाएं और स्प्रे बोतल में भरें। अब दाग़ वाली जगह पर बनाएं गए घोल को छिड़कें और २० मिनट के लिए इसे यूंही छोड़ दें।
स्टेप ३: कंबल की धुलाई
कंबल वॉशिंग मशीन में धो सकते है या नहीं यह जानने के लिए कंबल में लगे केयर लेबल को ध्यान से पढ़ें। अगर हां, तो मशीन में १ कप माइल्ड डिटर्जेंट अच्छी तरह मिलाएं। अब कंबल को मशीन में डालें। अगर आपके मशीन में वुल सेटिंग या कोल्ड वॉटर सेटिंग है तो कंबल को धोने के लिए उसका इस्तेमाल करें। अगर यह सेटिंग नहीं है तो साधारण सायकल का इस्तेमाल करें। अगर आप कंबल को हाथ से धो रहे हैं तो बाल्टीभर ठंडे पानी में १ कप माइल्ड डिटर्जेंट मिलाएं और कंबल को १५ मिनट के लिए बाल्टी में भिगोएं। फिर बाल्टी में ही कंबल को हाथ से रगड़ें और साफ़ पानी से खंगालें।
स्टेप ४: तौलिए में लपेटें
कंबल को सूती बेडशीट या बड़े तौलिए में लपेटें, जो कंबल के अतिरिक्त पानी को सोख लेगा।
स्टेप ५: सुखाएं
अब कंबल को किसी छांव वाली जगह में सुखाएं।
इन आसान घरेलू तरीक़ों से आप कंबल को साफ़ कर सकते हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023