लकड़ी की अलमारी की चमक हुई गुम? चमकने लगेगी फिर से आपकी अलमारी।


लकड़ी की अलमारी की चमक हुई गुम? चमकाने के लिए मानें इन चीज़ों का हुकुम..

क्या आपके घर में है लकड़ी की अलमारी और फीकापन पड़ रहा है उसकी चमक पर भारी? हम कर रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जारी, जिससे चमकने लगेगी फिर से आपकी अलमारी।


१) विनेगर

लकड़ी की अलमारी को चमकाने के लिए १ कप गुनगुने पानी में १ छोटा चम्मच विनेगर और १ छोटा चम्मच डिशवॉश जेल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे स्प्रे बोतल में भरें। अब इसे अलमारी पर छिड़कें और साफ़ कपड़े से पोंछें। इससे अलमारी चमकने लगेगी। महीने में एक बार इस प्रक्रिया को ज़रूर अपनाएं।

२) नारियल तेल

लकड़ी की अलमारी को चमकाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए १/४ कप नारियल तेल में ४ छोटे चम्मच डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर और २ छोटे चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे स्प्रे बोतल में भरकर हिलाएं और अलमारी पर छिड़कें। अब साफ़, सूखे कपड़े से अलमारी पोंछें।

३) ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल से भी लकड़ी की अलमारी को चमकाया जा सकता है। इसके लिए बाउल में १ कप ऑलिव ऑयल और १ कप विनेगर को अच्छे से मिलाएं। अब साफ़, सूखे कपड़े को घोल में डुबोएं और अलमारी को ऊपर से नीचे की तरफ़ अच्छे से पोंछें। अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें। अलमारी चमकने लगेगी।


४) केले के छिलके
अलमारी को चमकाने के लिए आप केले के छिलके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, वही छिलका जिसे आप कूड़ेदान में फेंक देते हैं। इसके लिए केले का छिलका लें और उसे ऊपर से नीचे की तरफ़ अलमारी पर रगड़ें। थोड़ी देर बाद इसे साफ़ सुखे कपड़े से पोंछें। इससे अलमारी चमकने लगेगी।

५) वैक्स
लकड़ी की अलमारी की चमक अगर पूरी तरह से उड़ गई है, तो इसे बाज़ार में उपलब्ध वुडन वैक्स से भी चमका सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले वुडन वैक्स को कपड़े पर लगाएं। अब ऊपर से नीचे की तरफ़ कपड़े को अलमारी पर रगड़ें। इससे अलमारी नई जैसी चमकने लगेगी। आप बलूत और देवदार की लकड़ी से बनी अलमारी को चमकाने के लिए बीज़ वैक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको वैक्स चुनने में दिक़्क़त हो रही हैं, तो कारपेंटर की मदद लें।
तो इस तरह चमकने लगेगी आपकी लकड़ी की अलमारी, क्यों हैं ना टिप्स भारी!

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023