Birth control pills के बारे में जानने वाली बाते



8 चीजें जो महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में जाननी चाहिए

आजकल अधिकतर महिलाएं प्रेग्नेंसी रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर रही हैं। लेकिन ये ध्यान देने वाली बात है कि अधिकतर गर्भनिरोधक गोलियां गर्भाशय के साथ ही पूरे शरीर के लिए नुकसानकारी हैं।
ओरल कोंट्रासेप्टिव के साथ ही गर्भनिरोधक गोलियां गर्भ निरोधक के रूप में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं, लेकिन जो महिलाएं किसी बीमारी से ग्रसित हैं उनके लिए ये गोलियां खास तौर पर हानिकारक हैं।
क्‍या आप जानते हैं गर्भनिरोधक के इन 8 तरीको के बारे में
इन गोलियों में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टोन होते हैं जो कि शरीर के प्राकृतिक हार्मोन की तरह काम करते हैं। ये अंडाशय को अंडा पैदा करने से रोकती हैं। यदि सही तरह डॉक्टर से सलाह करके ये गोलियां ली जाएँ तो ये गर्भ निरोध करने का सबसे अच्छा उपाय है क्यों कि इसमें प्रेग्नेंट होने का खतरा सिर्फ 1 प्रतिशत ही होता है। लेकिन इनसे कई और समस्याएँ पैदा होती हैं।
हम आपको कुछ ऐसी ही समस्याएँ बता रहे हैं जिनसे आप इस निष्कर्ष पर पहुंचेगी कि इनका इस्तेमाल करें या नहीं
सलाह जरूरी
ये एक तरह से दवाइयाँ हैं और कोई भी दवाई लेने से पहले जरूरी है कि आप पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।
   
कहीं आपके कोई बीमारी तो नहीं
यदि आपकी उम्र 35 साल से अधिक है और आप डाइबिटीज़ या मोटापे से ग्रसित हैं तो बेहतर होगा ये दवाइयाँ लेने से पहले आप डॉक्टर से सलाह कर लें।
   
गोलियां या अन्य कोई सुरक्षा
महिलाओं को यह जानना जरूरी है कि ये सिर्फ प्रेग्नेंसी रोकने के लिए है। यौन संचारित बीमारियों के प्रसार को रोकने में ये कारगर नहीं है।
   
माइग्रेन
जिन महिलाओं को माइग्रेन या तेज सिरदर्द की शिकायत रहती है उन्हें ये गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेनी चाहिए। यदि जरूरत है तो पहले किसी अच्छे स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श कर लेना चाहिए।
 
  
क्या आप अभी माँ बनी हैं
यदि आपने अभी 6 महीने के दौरान बच्चे को जन्म दिया है और बच्चा स्तनपान कर रहा है तो आपको इनके सेवन से बचना चाहिए। क्यों कि ये बच्चे की सेहत के लिए भी नुकसानकारी हैं।
   
ज्यादा खून आना
खास तौर पर पहली बार इन गोलियों का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान ज्यादा रक्त आता है। इसमें डरने वाली कोई बात नहीं है, यह एक सामान्य बात है।
   
मोटापा
यह सबसे महत्वपूर्ण बात है कि ये गोलियां आपको मोटा नहीं करती। हालांकि इन गोलियों के साइड-इफ़ेक्ट्स हैं, लेकिन मोटापा इनका साइड-इफ़ेक्ट नहीं है।
   
बच्चे में डिफेक्ट
बहुत से लोग मानते हैं कि इन गोलियों से बच्चे में डिफ़ेक्ट होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। इन गोलियों से बच्चे के स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव नहीं पड़ता है।
   
स्तन कैंसर
कई महिलाएं मानती हैं कि स्तन कैंसर का कारण ये गोलियां हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि इन गोलियों का कैंसर से कोई लेना-देना नहीं है।
   
खून का थक्का
यदि आपके परिवार में किसी को भी खून का थक्का बनने से संबन्धित समस्या है तो आप इस तरह की गोलियों का इस्तेमाल ना करें।

आशा है इनफार्मेशन हेल्पफुल रही होगी
हमारा उद्देश्य बस आपको जानकारी प्रदान करना है।
    धन्यवाद🙏🙏

Bra ब्रा क्यों पहननी चाहिए

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023