सावन पुत्रदा एकादशी व्रत कब है पारण का समय, महत्त्व, कैसे करे व्रत


 Sawan Putrada Ekadashi 2023: सावन पुत्रदा एकादशी व्रत से मिलती है सुयोग्य संतान, जानें तिथि, मुहूर्त और महत्व



Sawan Putrada Ekadashi 2023: सावन मास की पुत्रदा एकादशी का विशेष महत्व है। इस दिन विष्णु जी की विधिवत पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। जानिए पुत्रदा एकादशी की तिथि, मुहूर्त और महत्व। Sawan Putrada Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है। भगवान विष्णु को समर्पित ये व्रत माह में दो बार आता है। ऐसे ही श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी कहा जाता है। बता दें कि पुत्रदा एकादशी साल में दो बार पड़ता है। एक श्रावण में और दूसरा पौष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पड़ता है। इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने का विधान है। सावन मास में पड़ने वाले पुत्रदा एकादशी के दिन पूजा करने से वाजपेय यज्ञ के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही घर-परिवार में सुख रहने के साथ संतान को सारे कष्टों से छुटकारा मिल जाता है। आइए जानते हैं सावन माह की पुत्रदा एकादशी की तिथि, मुहूर्त और महत्व। कब है सावन पुत्रदा एकादशी 2023 ?

हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 26 अगस्त की देर रात 12 बजकर 08 मिनट से आरंभ हो रही है, जो 27 अगस्त की रात 09 बजकर 32 मिनट पर समाप्त हो रही है। उदया तिथि के हिसाब से सावन पुत्रदा एकादशी का व्रत 27 अगस्त, रविवार को रखा जाएगा।


सावन पुत्रदा एकादशी 2023 की पूजा मुहूर्त

पूजा का शुभ मुहूर्त – 27 अगस्त को सुबह से आरंभ हो जाएगा। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 05 बजकर 56 मिनट से सुबह 07 बजकर 16 मिनट तक होगा। इस अवधि में पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। सावन पुत्रदा एकादशी व्रत के पारण का समय

सावन पुत्रदा एकादशी व्रत का पारण 28 अगस्त को सुबह 05 बजकर 57 मिनट से सुबह 08 बजकर 31 मिनट तक किया जा सकता है। सावन पुत्रदा एकादशी तिथि का महत्व

पुत्रदा एकादशी व्रत संतान से संबंधित व्रत माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने से संतान को अच्छे स्वास्थ्य के साथ लंबी आयु प्राप्त होती है। इसके साथ ही जिन लोगों को पुत्र नहीं होते हैं, तो इस व्रत को रखने से पुत्र की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही घर में खुशहाली, सुख-समृद्धि आती है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023