कैसे चुने फ्रेश सब्ज़ियों...

क्या आपको भी सब्ज़ियों खरीदते टाइम प्रॉब्लम होती है, ताज़ा और बांसी सब्ज़ी में पहचान नहीं पाते
 
How to choose fresh vegetables – सब्ज़ियों का चुनाव कैसे करे | Cooking Tips
How to choose fresh vegetables – 


सब्ज़ियों का चुनाव कैसे करे : 

सब्जियाँ जितनी ताजी होती है उतनी ही स्वादिष्ट बनती है और साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है, इसलिए सब्जियाँ खरीदते समय छोटी छोटी बाते याद रखे।ये आपको ताजी सब्जियाँ चुनने मे मदद करेगी


बैंगन – Brinjal


भरवाँ या भर्ता बैंगन उपर से ताज़ा दिखने के बावज़ूद खराब या ज़्यादा बीज वाले निकल जाते है । जिस बैंगन का वजन कम होता है, उसमे उतने ही कम बीज निकलते है । यह भी ध्यान रखे की डंठल हमेशा हरा हो और इनमे कँही छेद ना हो ।


गोभी – Cauliflower


बड़े आकार का गोभी खरीदने की बजाय हमेशा छोटा या मध्यम आकार का गोभी चुनें | साथ ही ध्यान रखे की यह बिल्कुल सफेद रंग का हो, ज़रा भी पीलापन ना हो इसमे ।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ – 
Leafy green veggies


हरी पत्तेदार सब्जियाँ हमेशा गहरे हरे रंग की और एक दम ताजी चुनें | सब्जियाँ बिल्कुल भी गीली ना हो क्योकि अगर पत्ते गीले होंगे तो बहुत जल्दी ही गल सड़ जाते है ।


कटहल – Jackfruit


हमेशा ज़्यादा रेशे वाला कटहल खरीदे, जो दिखने मे सफेद हो और बीज भी कम हों | यह बिल्कुल भी पीलापन लिए ना हों, यही अच्छे कटहल की पहचान है। छोटें काँटे वाला कटहल खरीदना बेहतर होता है।

प्याज – Onions


प्याज खरीदते समय देखे की यह एक सा गोलाकार हो साथ ही पूरा छिल्का एक से और गहरे रंग का हो ।इसका छिलका बिल्कुल सूखा होना चाहिए । एकदम पेपर ड्राइ छिलका हो, भारी प्याज अच्छा होता है ।


हरा प्याज – Spring Onions


इसका हरा हिस्सा बिल्कुल हरा और ताज़ा हो, साथ ही इसका जड़ वाला हिस्सा एकदम ताज़ा हो ।यदि जड़ ज़रा भी ड्राइ है तो इसका मतलब है की यह थोड़ा पुराना है ।

टमाटर – Tomatoes


टमाटर एक दम गहरे लाल रंग के खरीदे साथ ही इन पर धब्बा ना हो और स्किन एकदम कसी हुई हो ।

पत्तागोभी – Cabbage


यह हमेशा भारी और क्रिस्प खरीदे, भारी पत्ता गोभी के पत्ते एकदम सटे हुए और कसे हुए होते है । साथ ही रंग भी अच्छा हो सफेद या पीलापन लिए ना हों ।

आलू- Potatoes


हमेशा आलू खरीदते समय याद रखे की इस पर सिकुड़न ना हो एकदम कसी हुई स्किन वाला हो आलू, कभी भी हरा रंग दिखे आलू पर तो उसे बिल्कुल ना खरीदे यह सेहत के लिए नुक़सानदायक होता है । साथ ही ध्यान दीजिए इनका आँख वाला हिस्सा अंकुरित होना शुरू ना हुआ हो ।


जड़ वाली सब्जियाँ – Root Veggies

शलजम, शकरकंद, चुकंदर आदि छोटे आकार का, चिकनी स्किन का व भारी खरीदना चाहिए।

मटर – Peas


मटर हमेशा गहरे हरे रंग की खरीदे, यह भी देखिए की सभी मटर लगभग एक से आकर के हों । कभी भी पीलापन लिए हुए या सूखे से या बड़ी फली ना खरीदे




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023