top tips of सिरका for house cleaning

क्‍या आपको पता है कि सिरका का इस्तेमाल सफाई करने में होता है।  चाहे बात किचन, बाथरूम, बाहर या फिर किसी समान को साफ करने की हो, सिरका हर जगह पर प्रयोग किया जा सकता है।


यह केवल इसलिए क्‍योंकि इसकी प्रकृति एसिडिक होती है। कुछ तरह के सिरके जैसे, एप्‍पल साइडर और सफेद सिरका आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।


 चलिए जानते हैं इसको घरों में सफाई करने के क्‍या-क्‍या प्रयोग हो सकते हैं।

टॉप टिप्‍स-


1. अगर आपका किचन ब्‍लॉक हो चुका है, तो उसमें आधा कप सिरका, बेकिंग सोडा और नमक डालें। इससे जितनी भी गंदी किचन सिंक में जमा होगी, वह सब दूर हो जाएगी।

2. अगर किचन में गंदी बदबू आ रही हो, तो उसे दूर करने के लिए एक बर्तन में पानी लें और उसमें सिरका डाल कर उबाल दें। इससे किचन में आ रही बदबू दूर हो जाएगी।

3. बाथटब और वॉश बेसिन से दाग को हटाने के लिए एक पेपर टिशू को सिरके में भिगो दें और उसे बेसिन पर फैदा कर रखें। उसके बाद सिरके को फिर से बेसिन में डालें और उसे स्‍पॉंज से स्‍क्रब करें।

4. बाथरूम में शावर कई दिनों से अगर ब्‍लॉक हो गया है, उसे खोल कर आधे कप पानी और सिरके में भिगों दें। इससे सारी जमी मैल साफ हो जाएगी और पानी दुबारा तेज आने लगेगा।

5. साफ टॉयलेट को बरकरार रखने के लिए, थोड़ा सा सिरका डाल कर उसके ऊपर से बेकिंग सोडा छिड़क दें। फिर उसे ब्रश की सहायता से स्‍क्रब करें और फ्लश चला दें।

6. सिरेमिक टाइल को साफ करने के लिए अगर आधी बाल्‍टी में थोडा सा सिरका डाल कर पोंछा लगाया जाएगा, तो वह चांदी जैसे चमक उठेगें।

7. छोटी सी बाल्‍टी में पानी लें और उसमें एक कप सिरका मिलाएं। अब उसमें अखबार को डिप कर के आराम से खिड़कियों को पोंछा जा सकता है।


उसके बाद उन्‍हीं खिड़कियों को सूखे अखबार से पोंछ दीजिये, जिससे वह धूल-मिट्टी औद अन्‍य दाग से साफ हो जाएं।


8. पुराने घरों के आंगन में अगर घांस-फूंस उग आए हों, तो उनके ऊपर सिरका डाल दीजिये। यह न केवल उन्‍हें उगने से रोगेगा बल्कि अगर घर में चीटियां या कीड़े भी आते होंगे, तो वही भी चले जाएंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Nails care and cleaning

मासिक शिवरात्री 11 सितंबर 2023

Param Ekadasi (Adhik Mas): Saturday, 12 August 2023